--Advertisement--

बाल धोने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा, हो सकता है नुकसान

हेयर एंड ब्यूटी एक्सपर्ट स्वाति खिलरानी बता रही हैं कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में जो बालों को नुकसान पहुंचाती हैं।

Danik Bhaskar | Jan 27, 2018, 12:04 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। दिनभर में हम बालों से रिलेटेड कई ऐसी गलतियां करते हैं जिनका बालों पर बुरा असर पड़ने लगता है। अगर हम नहाने के तुरंत बाद गीले बालों के साथ कुछ गलतियां करते हैं तो इससे हेयर फॉल, डैंड्रफ या पतले बाल होना जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। अगर इन पर ध्यान दिया जाए तो हम इन प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। हेयर एंड ब्यूटी एक्सपर्ट स्वाति खिलरानी बता रही हैं कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में जो बालों को नुकसान पहुंचाती हैं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए बालों को धोने के बाद की जाने वाली गलतियों के बारे में...

कंघी करना
बालों को धोने के बाद इनमें नमी रहती है। इसके तुरंत बाद ब्रश से कंघी करने पर बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और ये टूटने लगते हैं।

हेयर स्टाइलिंग मशीन का यूज
बालों को धोने के बाद ड्राय और स्ट्रेट मशीनों का जरूरत से ज्यादा यूज करने पर बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इससे हेयर फॉल होने लगता है।

बालों को बांधना
बालों को धोने के बाद बांध लेने से यहां लम्बे समय तक नमी बनी रहती है। इसके कारण स्कल्प पर इन्फेक्शन और डैंड्रफ का खतरा बढ़ जाता है।

उंगलियों का यूज
गीले बालों को सुलझाने के लिए उंगलियों का यूज न करें। ऐसे में बाल हाथों में फंसकर तेजी से टूटने लगते हैं।

तेल का यूज करना
गीले बालों में तेल लगाने से इसमें धूल तेजी से चिपकती है। इसके कारण हेयर फॉल और डैंड्रफ की प्रॉब्लम हो सकती है। बालों पर नहाने के 30 मिनट बाद तेल लगाएं या रात तो सोने से पहले लगाएं।