Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» 5 Tips : How To Iron Woolen Clothes

कैसे करें ऊनी कपड़ों पर प्रेस, ध्यान में रखें ये 5 बातें

ऊनी कपड़े पर प्रेस करते समय सामान्य ऑयरन का यूज नहीं करें। इसके लिए हमेशा स्टीम ऑयरन का ही यूज करना चाहिए।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 25, 2018, 06:20 PM IST

कैसे करें ऊनी कपड़ों पर प्रेस, ध्यान में रखें ये 5 बातें

यूटिलिटी डेस्क। वैसे तो ऊनी कपड़ों पर प्रेस करने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती। फिर भी अगर आप प्रेस चाहते हैं तो इसे बाहर से तो बिल्कुल भी नहीं करवाएं। क्योंकि ऊनी कपड़ों पर प्रेस करते समय अतिरिक्त सावधानी रखने की जरूरत होती है और यह जरूरी नहीं है कि बाहर प्रेस करने वाला ये सावधानी रखें ही। यहां हम बता रहे हैं कि प्रेस करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है :

1.ऊनी कपड़े पर प्रेस करते समय सामान्य ऑयरन का यूज नहीं करें। इसके लिए हमेशा स्टीम ऑयरन का ही यूज करना चाहिए। क्योंकि सामान्य प्रेस ऊनी कपड़ों के लिए नहीं बनी होती।


2.अगर स्टीम ऑयरन नहीं है तो ऊनी कपड़े के ऊपर कॉटन का एक पतला कपड़ा या नैपकिन रख लीजिए। अब इस पर प्रेस कीजिए।


3.कपड़े को हमेशा उल्टी तरफ से ही प्रेस करना चाहिए। सीधी तरफ से प्रेस करने पर उसमें रोएं आने या खराब होने की आशंका होती है। इतना ही नहीं, इससे ऊनी कपड़ों के कलर भी फेड हो सकते हैं। उनकी चमक भी फीकी पड़ सकती है।


4. जब ऊनी कपड़े अच्छी तरह से सूख जाएं, तभी उन पर प्रेस करें। सामान्य कपड़ों में हम कई बार यह लिबर्टी ले लेते हैं और अधसूखे कपड़ों पर ही प्रेस कर लेते हैं। कई लोग तो प्रेस के जरिए ही कपड़े को सुखाने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऊनी कपड़ों के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं करें। इससे कपड़े प्रेस से चिपक सकते हैं या उनमें रोएं आ सकते हैं।


5. ऊनी कपड़ों पर प्रेस अलग तरह से की जाती है। सामान्य कपड़ों पर ऑयरन को आगे-पीछे रखकर प्रेस की जाती है, वहीं ऊनी कपड़ों के साथ ऐसा नहीं करें। इसमें आयरन को आगे-पीछे करने के बजाय केवल कपड़े पर रखकर उठा लें। इससे प्रेस भी हो जाएगी और ऊनी कपड़े भी खराब नहीं होंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: kaise karen ooni kpdeon par pres, dhyaan mein rkhen ye 5 batein
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×