--Advertisement--

यदि ऊनी कपड़ों पर दाग पड़ जाएं तो क्या करें? ये हैं 3 टिप्स

ऊनी कपड़ों पर दाग लगने से मुसीबत बढ़ जाती है। अगर ऊनी कपड़ों पर दाग लग ही गए तो आपके काम आ सकती हैं ये Tips :

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 06:15 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। विंटर के मौसम में गरम कपड़ों को दिनभर पहनकर रखना पड़ता है। ऐसे में उन पर किसी भी चीज के दाग पड़ने की गुंजाइश काफी ज्यादा होती है। अगर सामान्य कपड़ों पर दाग लग जाए तो उन्हें तो साफ करना थोड़ा आसान होता है, लेकिन ऊनी कपड़ों पर दाग लगने पर मुसीबत बढ़ जाती है। अगर ऊनी कपड़ों पर दाग लग ही गए तो आपके काम आ सकती हैं ये तीन Tips :

1. अगर कपड़े पर चाय का दाग लग जाए तो :
अगर ऊनी कपड़े पर चाय का दाग लग जाए तो सबसे पहले पानी को हल्का गुनगुना कीजिए। ध्यान रखें, इसे बहुत ज्यादा गर्म नहीं करना है, अन्यथा ऊनी कपड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। उन पर रोएं उठ सकते हैं। अब इस गुनगुने पानी में थोड़ा-सा स्पिरिट मिला लें। इस स्पिरिट वाले गुनगुने पानी से ऊनी कपड़े को धोएं। आप चाहे तो एक टिशू पेपर पर थोड़ा-सा स्पिरिट लगाकर भी उससे कपड़े को साफ कर सकते हैं। इससे भी चाय के दाग साफ हो जाएंगे।


2. अगर कपड़े पर बाल पेन की इंक का दाग लग जाए तो :
कपड़ों पर बाल पेन के दाग अक्सर लग जाते हैं। ये दाग बड़े जिद्दी होते हैं और मुश्किल से छूटते हैं। ऐसे में अगर ऊनी कपड़ों परे ये दाग लग जाएं तो और भी मुसीबत हो जाती है क्योंकि इन कपड़ों को बहुत ज्यादा रब नहीं कर सकते। इससे उनके खराब होने का खतरा होता है। लेकिन इसका भी एक सॉल्यूशन है। एक बर्तन में अल्कोहल और सफेद सिरका बराबर मात्रा में मिला लें। अब इस घोल को इंक के दाग पर लगाएं और थोड़ी देर तक (करीब 10 मिनट तक) रखा रहने दें। इसके बाद इसे बहुत ही हल्के हाथों से मल लीजिए। दाग गायब हो जाएंगे।


3. अगर ऊनी कपड़ों पर स्याही का दाग लग जाए तो :
फाउंटेन पेन (या जेल पेन) का इस्तेमाल इन दिनों बच्चे ज्यादा करते हैं। इसलिए बच्चों के ऊनी कपड़ों पर इसके दाग लगने की संभावना भी ज्यादा होती है। तो ऊनी कपड़ों पर अगर स्याही का दाग लग जाए तो एक कपड़े का एक छोटा-सा टुकड़ा लें। उसे स्पिरिट में भिगो लें और अब दाग वाले स्थान पर लगाएं। इसके बाद इसे ठंडे पानी से खंगाल लें। दाग गायब हो जाएंगे।