Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» 5 Tips: How To Store Woolen Clothes

ऊनी कपड़ों को कैसे करें स्टोर? ये हैं 5 सही तरीके

सर्दी के मौसम में ऊनी कपड़ों की देखभाल जितनी जरूरी होती है, उतनी ही जरूरत उन्हें अच्छे से स्टोर करने की भी है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 01, 2018, 08:09 PM IST

ऊनी कपड़ों को कैसे करें स्टोर? ये हैं 5 सही तरीके

यूटिलिटी डेस्क। अब भी उत्तर भारत के कई इलाकों में अच्छी-खासी सर्दी पड़ रही है। हालांकि अन्य हिस्सों में ठंड का असर अब धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। कुछ दिनों के बाद पूरे देश से ही विंटर का मौसम और साथ ही ऊनी कपड़े भी अगले साल तक के लिए विदा हो जाएंगे। सर्दी के मौसम में ऊनी कपड़ों की देखभाल जितनी जरूरी होती है, उतनी ही जरूरत उन्हें अच्छे से स्टोर करने की भी है, ताकि अगले साल भी वे बेहतर स्थिति में मिलें। ऊनी कपड़ों को कैसे स्टोर किया जा सकता है, हम बता रहे हैं आपको ये 5 तरीके :

1. ऊनी कपड़ों को जिस भी आलमारी या बॉक्स में स्टोर करके रखना चाहते हैं, पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर उसे धूप खिला लें। अब बाक्स में नीम की सूखी पत्तियां बिछाकर उन पर अखबार रख दें। इससे ऊनी कपड़ों पर नमी नहीं रहेगी।


2. स्वेटर्स को सेफ रखने का एक दूसरा तरीका यह है कि उसे मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें। इससे भी स्वेटर्स में नमी नहीं आएगी।


3. ऊनी कपड़ों को जब भी आलमारी में रखें, तो बीच-बीच में साबुन के कुछ रैपर भी रख दीजिए। इससे ऊनी कपड़ों में नमी नहीं आएगी।


4. ऊनी कपड़ों को अगर लंबे समय के लिए स्टोर करके रखना है तो नेप्थलीन की गोलियों को छोटी-छोटी पोटलियों में बांध लीजिए। इन्हें अलमारी या जिस भी बॉक्स में ऊनी कपड़े रखे गए हैं, उसमें कोने-कोने में रख दीजिए। इससे कपड़ों में स्मेल नहीं आएगी।


5. एक तरीका यह भी है कि चार-पांच लौंग लेकर कपड़े की पोटली में उनका पाउच बना लें। ऐसे कई पाउच बना सकते हैं। इन पाउच को अब अलमारी या ऊनी कपड़ों के स्टोर बॉक्स में कोने-कोने में रख दीजिए। इससे ऊनी कपड़ों में बदबू नहीं आएगी।

यह भी ध्यान रखें…
ऊनी कपड़ों को स्टोर करने से पहले अच्छी तरह से धो लीजिए। अब इन्हें धूप में सुखा लीजिए। इसके बाद ही स्टोर में रखिए। ऊनी कपड़ों को थोड़े-थोड़े अंतर पर धूप भी दिखाते रहें |

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×