--Advertisement--

ऊनी कपड़ों की कैसे करें धुलाई, ये 5 Tips करेंगी आपकी मदद

ऊनी कपड़ों की रेग्युलर धुलाई जरूरी है। हालांकि धुलाई करते समय भी कुछ सावधानियां जरूर रखनी चाहिए।

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 06:07 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। ऊनी कपड़े बहुत डेलिकेट होते हैं। ऐसे में उन्हें मेन्टेन करना भी इतना आसान नहीं होता। इसलिए ऊनी कपड़ों की रेग्युलर धुलाई जरूरी है। हालांकि धुलाई करते समय भी कुछ सावधानियां जरूर रखनी चाहिए। नहीं तो ऊनी कपड़े जल्दी खराब हो सकते हैं। धुलाई करते समय ये 5 टिप्स आपकी मदद करेंगी।

टिप 1: डिटरजेंट पाउडर यूज नहीं करें
ऊनी कपड़ों की धुलाई डिटरजेंट पाउडर से नहीं करें। डिटरजेंट में हार्ड केमिकल्स होते हैं जिससे ऊनी कपड़ों को नुकसान हो सकता है। इसकी बजाय लिक्विड डिटरजेंट का ही यूज करें। लिक्विड डिटरजेंट ऊनी कपड़ों के लिए सूटेबल होते हैं।


टिप 2 : बेबी सोप का भी यूज कर सकते हैं
सबसे बेस्ट तो यही है कि ऊनी कपड़ों की धुलाई में लिक्विड डिटरजेंट का ही यूज करें। लेकिन अगर लिक्विड डिटरजेंट नहीं है तो आप ऊनी कपड़ों की धुलाई में बेबी सोप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


टिप 3 : ऊनी कपड़े हाथ से ही धोएं
वॉशिंग मशीन कपड़ों को ट्विस्ट करके धोती है जिससे ऊनी कपड़े डैमेज हो सकते हैं या उनका साइज चेंज हो सकता है। इसलिए ऊनी कपड़ों को खासकर स्वेटर्स को हाथ से या बहुत ही सॉफ्ट मुलायम ब्रश से ही साथ साफ करें।


टिप 4 : ठंडे पानी में ही धोएं
ऊनी कपड़ों को कभी भी गर्म पानी में ना धोएं। इससे उनके रोएं निकल सकते हैं। हमेशा ठंडे पानी का ही यूज करें। अगर बहुत ही जरूरी तो पानी को हल्का-सा गुनगुना कर सकते हैं।


टिप 5 : अगर दाग लग जाएं
अगर ऊनी कपड़ों में दाग लग जाए तो एक टिश्यू पेपर लें। उसमें हल्का- सा साबुन लगाकर हल्के हाथों से पोंछ लीजिए। दाग हट जाएंगे। केवल दाग को हटाने के लिए कपड़े को पूरा धोना जरूरी नहीं है।