Home | Lifestyle | Health And Beauty | 5 Side Effects of Tea

चाय पीने का ये तरीका दे सकता है जानलेवा बीमारी, रिसर्च में खुलासा

फूड एंड न्यूट्रीशन एक्सपर्ट डॉ. अमिता सिंह बता रही हैं चाय पीने के नुकसान और इसे बनाने का सही तरीका।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Dec 17, 2017, 01:18 PM IST

1 of
5 Side Effects of Tea

यूटिलिटी डेस्क। कई लोग दिन की शुरुआत दूध से बनी चाय के साथ करते हैं। लेकिन ये आदत तक नुकसान पहुंचाने लगती है जब हम इसके गलत तरीके से और गलत समय पर करने लगते हैं। कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि चाय में टैनिन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जो बॉडी पर बुरा असर डालता है। नॉर्मली उबालकर चाय पीना नुकसादायक होता है, लेकिन अगर इसे सही तरीके से बनाकर पिएं तो यह नुकसान नहीं पहुंचाती है। अगर आप अपनी रोज की डाइट में ग्रीन टी शामिल करें तो यह हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। फूड एंड न्यूट्रीशन एक्सपर्ट डॉ. अमिता सिंह बता रही हैं चाय पीने के नुकसान और इसे बनाने का सही तरीका।

 

आगे की स्लाइड्स पर जानिए चाय पीने के नुकसानों के बारे में...

5 Side Effects of Tea

1. ज्यादा चाय पीना
न्यू इंग्लैंड ऑफ मेडिसिन की स्टडी के अनुसार ज्यादा चाय पीने से बॉडी आयरन और कैल्शियम को ठीक तरीके से अब्जार्ब नहीं कर पाती है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। दिनभर में 2 या 3 बार से ज्यादा चाय न पिएं।

5 Side Effects of Tea

2. ज्यादा गर्म चाय पीना
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की स्टडी के अनुसार जो लोग चाय बनने के बाद उसे तुरंत जल्दी-जल्दी पी लेते हैं उनकी पेट के ऊपर की लाइनिंग पर बुरा असर पड़ता है। इससे कैंसर होने की आशंका बढ़ सकती है। 

5 Side Effects of Tea

3. खाली पेट चाय पीना
अगर हम खाली पेट चाय पीते हैं तो इसमें मौजूद एसिडिक प्रॉपर्टी बॉडी में एसिडिटी की प्रॉब्लम पैदा करती है। ऐसे में भूख न लगने की प्रॉब्लम होने लगती है।

5 Side Effects of Tea

4. खाने के बाद चाय पीना
अगर खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं तो इससे खाने के जरूरी विटामिन और मिनरल्स बॉडी में नहीं पहुंच पाते हैं। इससे इनडाइजेशन की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

5 Side Effects of Tea

5. सोने से पहले चाय पीना
अगर सोने के तुरंत पहले चाय पीते हैं तो इससे रात को नींद न आने की प्रॉब्लम हो सकती है।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now