--Advertisement--

अगर आप पुरुष हैं तो इग्नोर न करें कैंसर के ये 10 संकेत

डॉ. वेदांत काबरा बता रहे हैं पुरुषों में होने वाले कैंसर के 10 कॉमन सिम्पटम्स के बारे में।

Danik Bhaskar | Jan 22, 2018, 12:41 PM IST

हेल्थ डेस्क। कैंसर के बारे में कॉमन सोच यही है कि इसका पूरी तरह से इलाज नहीं हो पाता। लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि यदि शुरुआती स्टेज में ही कैंसर को पहचान लिया जाए, तो सही दिशा में इलाज शुरू कर इस पर आसानी से काबू पाया जा सकता है। हालांकि कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से और अंग को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ खास संकेतों से इसकी पहचान की जा सकती है।

पुरुषों में कैंसर को ऐसे पहचानें...

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुड़गांव के कैंसर स्पेशलिस्ट और सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. वेदांत काबरा बता रहे हैं पुरुषों में होने वाले कैंसर के कॉमन सिम्पटम्स के बारे में।

1. यूरिन में परेशानी
बार-बार बाथरूम जाना पड़े, यूरिन करने में परेशानी हो, अक्सर यूरिन लीक हो या इसे रोकना मुश्किल लगे, तो यह प्रोस्टेट कैंसर या प्रोस्टेट ग्लैंड का साइज बड़ा होने की निशानी हो सकती है।

2. यूरिन में ब्लड
यूरिन के साथ ब्लड आए, तो यह ब्लेडर, किडनी या कोलोन कैंसर हो सकता है। इसके अलावा यूरिनरी इन्फेक्शन की प्रॉब्लम में भी यह परेशानी होती है।

3. स्टूल में ब्लड
स्टूल के साथ ब्लड आए, तो यह बवासीर, ब्लेडर, किडनी या कोलोन कैंसर हो सकता है।

4. स्किन में बदलाव
स्किन में कोई दाग, तिल या मस्से के आकार या रंग में कोई बदलाव नजर आए, तो यह स्किन कैंसर हो सकता है।

5. निगलने में परेशानी
खाने को निगलने या लिक्विड को गटकने में परेशानी हो। साथ ही अचानक वजन कम होने लगे या वॉमिटिंग की प्रॉब्लम हो, तो यह गले या पेट का कैंसर हो सकता है।

6. हार्ट बर्न
कई बार गलत डाइट हैबिट्स या स्ट्रेस के कारण हार्ट बर्न या सीने में जलन की प्रॉब्लम होती है। लेकिन लम्बे समय तक यह प्रॉब्लम बनी रहे, तो यह पेट या गले का कैंसर भी हो सकता है।

7. मुंह
अगर आप सिगरेट पीते हैं या तम्बाकू खाते हैं और साथ ही मुंह के अंदर या होठों पर सफेद या लाल पैचेज नजर आएं, तो यह मुंह के कैंसर का संकेत हो सकता है।

8. वजन घटना
डाइट या एक्सरसाइज में कोई बदलाव किए बगैर वजन कम हो रहा है, तो यह नॉर्मल नहीं है। यह पेनक्रियाज, पेट या लंग्स के कैंसर की निशानी हो सकती है।

9. ब्रेस्ट में चेंज
ब्रेस्ट कैंसर पुरुषों को भी हो सकता है। इसलिए ब्रेस्ट में किसी गांठ, दर्द या अन्य बदलाव को इग्नोर न करें।

10. कफ
आपको सांस लेने में परेशानी होती है या कफ के साथ ब्लड आता है, तो यह लंग्स में इन्फेक्शन या कैंसर का संकेत हो सकता है।

(Disclaimer : यहां दिए जा रहे सभी या इनमें से कुछ संकेत उन बीमारियों के भी हो सकते हैं, जो कैंसर नहीं हैं। इसलिए ऐसे संकेत होने पर इसकी सही पहचान करने और प्रॉपर ट्रीटमेंट के लिए एक्सपर्ट से मिलना जरूरी है। )