--Advertisement--

ये 5 लोग न पिएं हल्दी वाला दूध, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

आमतौर पर हल्दी वाला दूध काफी हेल्दी माना जाता है, लेकिन कई हेल्थ प्रॉब्लम्स में इसे पीने से नुकसान हो सकता है।

Danik Bhaskar | Feb 28, 2018, 12:01 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। आमतौर पर हल्दी वाला दूध हेल्दी माना जाता है। दर्द होने पर, सर्दी-खांसी होने पर घरों में लोग सबसे पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, जिसे लोग खुशी-खुशी पी भी लेते हैं। लेकिन ये हल्दी वाला दूध फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसमें खून काे पतला करने का गुण होता है। इसलिए हर किसी को इसे नहीं लेना चाहिए। खासकर उन लोगों को जिनकी बॉडी गर्म रहती है या जिन्हें नाक से खून आना या पाइल्स जैसी प्रॉब्लम्स रहती हैं। यह ब्लीडिंग को बढ़ा देता हैे।

कई सारे पेट की मरीजों को भी हल्दी वाला दूध नुकसान पहुंचा सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं किन लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। अगर वे इसे पीना भी चाहते हैं तो उन्हें डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही इसे लेना चाहिए।

इस बारे में जब हमने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ अबरार मुल्तानी से बात की तो उन्होंने बताया कि हल्दी को हेल्दी हर्ब के रूप में देखा जा सकता है लेकिन ये सबके लिए हेल्दी नहीं होती। वैसे तो मसालों को छोड़कर कोई हल्दी खाता नहीं है लेकिन हल्दी वाला दूध सभी कॉमनली यूज करते हैं। गालब्लेडर स्टोन, प्रेग्नेंसी और ब्लीडिंग की प्रॉब्लम वाले लोगों को हल्दी खाना अवॉइड करना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए किन लोगों हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए...

जिन लोगों को gallbladder स्टोन की प्रॉब्लम है। उन्हें हल्दी और हल्दी वाला दूध अवॉइड करना चाहिए। जिन लोगों को gallbladder स्टोन की प्रॉब्लम है। उन्हें हल्दी और हल्दी वाला दूध अवॉइड करना चाहिए।
कई लोग ब्लड क्लोटिंग आदि को रोकने के लिए खून को पतला करने वाली दवाइयां ले रहे होते हैं। उनके लिए हल्दी हार्मफुल है। हल्दी वाला दूध तो बिलकुल नहीं लेना है। कई लोग ब्लड क्लोटिंग आदि को रोकने के लिए खून को पतला करने वाली दवाइयां ले रहे होते हैं। उनके लिए हल्दी हार्मफुल है। हल्दी वाला दूध तो बिलकुल नहीं लेना है।
हल्दी की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे प्रेग्नेंसी के दौरान लेने से मना किया जाता है। लार्ज अमाउंट में इसे लेने से यूटरस स्टिम्यूलेट हो जाता है जो प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन ला सकता है। हल्दी की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे प्रेग्नेंसी के दौरान लेने से मना किया जाता है। लार्ज अमाउंट में इसे लेने से यूटरस स्टिम्यूलेट हो जाता है जो प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन ला सकता है।
एसिडिटी या गैस की प्रॉब्लम के अलावा पेट में अल्सर होने पर भी हल्दी वाला दूध नुकसान करता है। ऐसे लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं लेना चाहिए। एसिडिटी या गैस की प्रॉब्लम के अलावा पेट में अल्सर होने पर भी हल्दी वाला दूध नुकसान करता है। ऐसे लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं लेना चाहिए।