Hindi News »Lifestyle News »Health And Beauty Tips» Woolen Clothes Care Guide

ऊनी कपड़ों की कैसे करें देखभाल, ये है पूरी गाइड

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 01, 2018, 08:16 PM IST

ऊनी और गरम कपड़े काफी डेलिकेट होते हैं। ऐसे में उन्हें पहनने या स्टोर करते समय उनकी केयर करना एक बड़ी चुनौती होती है।
ऊनी कपड़ों की कैसे करें देखभाल, ये है पूरी गाइड

यूटिलिटी डेस्क। ऊनी और गरम कपड़े काफी डेलिकेट होते हैं। ऐसे में उन्हें पहनने या स्टोर करते समय उनकी केयर करना एक बड़ी चुनौती होती है। यहां हम बता रहे हैं ऊनी कपड़ों की देखभाल की पूरी गाइड :

1. नमी वाले स्थान पर न रखें
ठंड में ऊनी कपड़े को रोज ही पहनना और उतारना पड़ता है। इन्हें उतारने के बाद उस स्थान पर रखें जहां नमी कम है। खासकर बाथरूम में तो इन्हें बिल्कुल नहीं रखें। इन्हें ऐसे स्थान पर रखें, जहां हवा की निकासी की अच्छी व्यवस्था हो। इससे उनमें फंगस नहीं होगी और बदबू भी नहीं आएगी।


2. लिक्विड डिटरजेंट से ही वॉश करें
ऊनी कपड़ों को वॉश करने के लिए लिक्विड डिटरजेंट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। लिक्विड डिटरजेंट में बहुत ही सॉफ्ट केमिकल होते हैं जो ऊनी कपड़ों के लिए सूटेबल होते हैं। इनकी धुलाई डिटरजेंट पाउडर से नहीं करें। ऊनी कपड़ों को खासकर स्वेटर्स को हाथ से या बहुत ही सॉफ्ट मुलायम ब्रश से ही साथ साफ करें। वॉशिंग मशीन में नहीं धोएं।


3. कपड़ों को बीच-बीच में धूप खिलाते रहें
ठंड के मौसम में अक्सर नमी रहती है। नमी के कारण ऊनी कपड़ों में फंगस लग जाती है जो कई बार ऊपर से दिखाई भी नहीं देती। ये फंगस हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए ऊनी कपड़ों में फंगस न लगे, इसके लिए उन्हें बीच-बीच में धूप भी खिलाते रहें।


4. गरम पानी का यूज नहीं करें
ऊनी कपड़े बहुत सॉफ्ट होते हैं। ऐसे में उन्हें बहुत गरम पानी में नहीं धोएं। इससे वे सिकुड़ सकते हैं या रोएं उठ सकते हैं। उन्हें ठंडे पानी से ही धोना चाहिए। अगर ऊनी कपड़े ज्यादा ही गंदे हो गए हैं तो फिर बहुत ही हल्के गुनगुने पानी का यूज किया जा सकता है।


5. दाग पड़ जाए तो यह करें…
अगर ऊनी कपड़े पर चाय का दाग लग जाए तो सबसे पहले पानी को हल्का गुनगुना कीजिए। ध्यान रखें, इसे बहुत ज्यादा गर्म नहीं करना है, अन्यथा ऊनी कपड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। अब इस गुनगुने पानी में थोड़ा-सा स्पिरिट मिला लें। इस स्पिरिट वाले गुनगुने पानी से ऊनी कपड़े को धोएं।


6. सामान्य ऑयरन का यूज न करें

ऊनी कपड़े पर प्रेस करते समय सामान्य ऑयरन का यूज बिल्कुल नहीं करें। इससे लिए हमेशा स्टीम ऑयरन का ही यूज करना चाहिए। अगर सामान्य ऑयरन यूज करनी भी है तो ऊनी कपड़े के ऊपर कॉटन का एक पतला कपड़ा रख लीजिए। अब इसके ऊपर से प्रेस कीजिए।


7. बॉक्स को धूप खिलाकर ही करें स्टोर
ऊनी कपड़ों को जिस भी बॉक्स में स्टोर करके रखना चाहते हैं, पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लीजिए। अब उसे धूप खिला लें। फिर बाक्स में नीम की सूखी पत्तियां बिछाकर उन पर अखबार रख दें। इससे ऊनी कपड़ों पर नमी नहीं रहेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ooni kpड़on ki kaise karen dekhbhaal, ye hai puri gaaaid
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Health and Beauty

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×