--Advertisement--

ये चूर्ण 10 दिन में 4KG तक कम कर देगा पेट की चर्बी, घर में ऐसे करें तैयार

यहां हम आपको टमी फैट को कम करने का ईजी तरीका बता रहे हैं। जिससे हम 10 दिन में 4KG तक पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

Danik Bhaskar | Dec 11, 2017, 12:08 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। इन दिनों पेट पर बढ़ती चर्बी कॉमन प्रॉब्लम बन चुकी है। 20 से लेकर 50 साल तक के लोग इससे परेशान है। लंबी सिटिंग, फास्ट फूड, एक्सराइज न करना इन सबका असर टमी पर ही होता है और इस पर फैट बढ़ता जाता है। इस फैट को कम करना मुश्किल होता है। यहां हम आपको इस फैट को कम करने का बहुत आसान तरीका बता रहे हैं। जिससे हम 10 दिन में 4 किलो तक पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

क्या करना होगा
इसके लिए आपको एक चूर्ण खाना होगा। इसकी खास बात है कि इसको आप घर में ही बना सकते हैं, वो भी बहुत ही कम खर्च में। इसके आपको 3 चीजों की जरूरत होगी जो घर पर आसानी से मिल जाएगी।

1. अलसी के बीज
ये पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका यूज करने के लिए बीज को 4 मिनट तक गर्म करना होगा ।

2. जीरा

सूखा हुआ जीरा लें, अगर आपको लगता है कि उसमें नमी है तो उसे धूप में सुखा लें। जीरा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। जिससे चर्बी घटती है।

3. अजवाइन
अजवाइन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये भी चर्बी घटाने में मदद करती है।

कैसे बनाएं ये चूर्ण
इस चूरन को बनाने के लिए आपको 3 चम्मच असली के बीज, 2 चम्मच जीरे, 2 चम्मच अजवाइन को लेना है। अलसी का बीज सिके हुए होंगे। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर पीस लें। अब चूर्ण तैयार हो जाएगा। ये चूरन पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाएगा।


आगे की स्लाइड्स पर जानिए चूर्ण बनाने की प्रॉसेस...

>इस चूरन को लेते वक्त ये ध्यान रखना है कि आपको खाना खाने के बाद और पहले गुनगुन पानी ही लेना है। 

>इसके साथ ही पूरे दिन पर्याप्त पानी पीना होगा। 

 

आगे की स्लाइड पर जानिए इसको खाने की प्रॉसेस...

ऐसे खाना है 
एक चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ डेली नाश्ता करने से पहले लेना है। डेली यूज से पेट की चर्बी 10 दिनों में ही 4 किलो तक कम हो जाएगी। अगर और जल्दी रिजल्ट चाहते हैं तो इसे दिन में दो बार ले सकते हैं। एक चम्मच सुबह नाश्ते के पहले और एक चम्मच रात को खाने से पहले ले सकते हैं। 

 

चूरन लेते वक्त ये रखें ध्यान
इस चूर्ण को लेते वक्त ये ठंडी चीजों का सेवन करना होगा क्योंकि अलसी खाने में गर्म होती है।