Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Match Animal Body Parts

जानें इंसान का कौन-सा बॉडी पार्ट मिलता है किस जानवर से

मेडिकल रिसर्च के लिए जानवरों के इन पार्ट्स का यूज किया जाता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 20, 2017, 07:46 PM IST

जानें इंसान का कौन-सा बॉडी पार्ट मिलता है किस जानवर से

यूटिलिटी डेस्क। इंसान के कई ऐसे बॉडी पार्ट्स हैं जो जानवरों से मिलते हैं। मेडिकल रिसर्च के लिए जानवरों के इन पार्ट्स का यूज किया जाता है। लेकिन कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन की रिसर्च में ये बात साबित हुई है कि इंसान की बॉडी के कई पार्ट्स जानवरों के अलग-अलग पार्ट से मिलते हैं। यहां इस वीडियो के जरिए हम आपको इंसानों के कुछ ऐसे बॉडी पार्ट्स बता रहे हैं जो जानवरों से एकदम मिलते-जुलते हैं।

इन बॉडी पार्ट्स के बगैर भी रह सकता है इंसान...

ब्रेन के निचले हिस्से में मौजूद पिट्यूटरी ग्लैंड में ट्यूमर होने पर इसे ऑपरेशन के जरिए निकाल दिया जाता है। इसके बिना भी जीवन संभव है। थाइरॉयड ग्लैंड में ट्यूमर, ओवर या अंडर एक्टिव होने के बाद कई बार इसे ऑपरेशन के जरिए निकालना पड़ता है। इसके बिना भी इंसान जिंदा रह सकता है। दोनों लंग्स में से किसी एक में कैंसर या कोई गंभीर बीमारी होने पर इसे ऑपरेशन के जरिए निकाल दिया जाता है। इसके बिना इंसान जिंदा रह सकता है।महिलाओं की ओवरी में कैंसर या कोई गंभीर बीमारी होने के कारण यह निकाल दी जाती है। इसके बिना महिला लगभग सामान्य जीवन जी सकती हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: aapke shrir ka kaun saa hissaa miltaa hai kis janwar se? dekhen adbhut khoj
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×