Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Natural Homemade Pregnancy Tests

आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं? बिना मेडिकल किट के इन 3 तरीकों से कर सकते हैं पता

इस वीडियो के जरिए आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी बता रहे हैं घर पर प्रेग्नेंसी चेक करने वाले 3 उपायों के बारे में।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 21, 2018, 02:39 PM IST

    यूटिलिटी डेस्क। प्रेग्नेंसी कन्फर्म करने के लिए ज्यादातर लोग प्रेग्नेंसी चेक करने वाली किट का यूज करते हैं। लेकिन हम कुछ घरेलू उपायों के जरिए घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते हैं। इन नेचुरल तरीकों से ब्लड में HCG हार्मोन लेवल का पता करने में मदद मिलती है। इससे पता चल जाता है कि कोई महिला प्रेग्नेंट है या नहीं। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी बता रहे हैं घर पर प्रेग्नेंसी चेक करने वाले 3 उपायों के बारे में।

    ये हैं प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के नेचुरल तरीके...

    1. गेहूं और जौ

    एक कटोरी में गेहूं और जौ लें। अब इस पर यूरिन डालकर 24 घंटे के लिए रख दें। अगर गेहूं और जौ दोनों अंकुरित हो जाते हैं तो यह प्रेग्नेंसी पॉजिटिव होने का संकेत है।

    2. विनेगर
    एक डिब्बी में थोड़ा-सा यूरिन लें। अब इसमें विनेगर की कुछ बूंदें मिलाएं। अगर कुछ मिनटों बाद विनेगर का रंग बदलने लगता है तो प्रेग्नेसी पॉजिटिव है।

    3. शक्कर
    एक कटोरी में एक या दो चम्मच शक्कर डालें। इसमें सुबह की पहली यूरिन मिलाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर चीनी घुलने के बजाय गुच्छों के रूप में जम जाती हैं तो प्रेग्नेंसी पॉजिटिव है।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×