हेल्थ एंड ब्यूटी

--Advertisement--

घर पर ही इन 3 नेचुरल तरीकों से कर सकते हैं प्रेग्नेंसी टेस्ट, ये है प्रॉसेस

इस वीडियो के जरिए आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी बता रहे हैं घर पर प्रेग्नेंसी चेक करने वाले 3 उपायों के बारे में।

Dainik Bhaskar

Jan 19, 2018, 12:06 AM IST
Natural Homemade Pregnancy Tests

यूटिलिटी डेस्क। प्रेग्नेंसी कन्फर्म करने के लिए ज्यादातर लोग प्रेग्नेंसी चेक करने वाली किट का यूज करते हैं। लेकिन हम कुछ घरेलू उपायों के जरिए घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते हैं। इन नेचुरल तरीकों से ब्लड में HCG हार्मोन लेवल का पता करने में मदद मिलती है। इससे पता चल जाता है कि कोई महिला प्रेग्नेंट है या नहीं। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी बता रहे हैं घर पर प्रेग्नेंसी चेक करने वाले 3 उपायों के बारे में।

ये हैं प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के नेचुरल तरीके...

1. गेहूं और जौ

एक कटोरी में गेहूं और जौ लें। अब इस पर यूरिन डालकर 24 घंटे के लिए रख दें। अगर गेहूं और जौ दोनों अंकुरित हो जाते हैं तो यह प्रेग्नेंसी पॉजिटिव होने का संकेत है।

2. विनेगर
एक डिब्बी में थोड़ा-सा यूरिन लें। अब इसमें विनेगर की कुछ बूंदें मिलाएं। अगर कुछ मिनटों बाद विनेगर का रंग बदलने लगता है तो प्रेग्नेसी पॉजिटिव है।

3. शक्कर
एक कटोरी में एक या दो चम्मच शक्कर डालें। इसमें सुबह की पहली यूरिन मिलाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर चीनी घुलने के बजाय गुच्छों के रूप में जम जाती हैं तो प्रेग्नेंसी पॉजिटिव है।

X
Natural Homemade Pregnancy Tests
Click to listen..