Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Protein In Urine Causes, Symptoms & Treatments

अगर पेशाब में नजर आए ये एक बदलाव तो हो सकता है इन बीमारियों का संकेत

बॉम्बे हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट डॉ. विवेक झा का कहना है कि लंबे समय तक यह बदलाव दिखे तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 13, 2018, 10:12 PM IST

    यूटिलिटी डेस्क।बॉडी की कई ऐसी प्रॉब्लम्स हैं जो हम पेशाब के जरिए पता कर सकते हैं। लेकिन कई बार हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। अगर सही समय पर इसकी पहचान कर ली जाए तो बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। बॉम्बे हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट डॉ. विवेक झा का कहना है कि अगर लंबे समय तक पेशाब में झाग बने तो इस प्रॉब्लम को इग्नोर न करें। यह इन्फेक्शन या किडनी से रिलेटेड प्रॉब्लम्स का संकेत हो सकता है। इसके अलावा पेशाब का रंग देखकर भी बीमारियों का पता लगाया जा सकता है।

    अगर पेशाब का रंग डार्क पीला हो जाए तो यह लिवर की प्रॉब्लम, पीलिया और खून की कमी का संकेत हो सकता है। कई बार दवायों के कारण भी इसका रंग डार्क पीला हो जाता है। अगर पेशाब का रंग गहरा लाल हो रहा है तो यह मलेरिया की बीमारी और किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है। साथ ही अगर पेशाब का रंग गहरा भूरा रंग यह रंग लिवर की खराबी या पीलिया का संकेत हो सकता है। अगर पेशाब का रंग चॉकलेटी हो रहा है तो यह पथरी या किडनी में खून का थक्का जमा होने या ट्यूमर में जमा खून यूरिन में आने का संकेत हो सकता है।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: agar peshaab mein nazar aaye ye ek badlav to ho sakta hai in bimaariyon ka snket
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×