Hindi News »Lifestyle News »Health And Beauty Tips» Rubs A Fresh Cut Tomato On Her Face For 5 Minutes

रोजाना 5 मिनट चेहरे पर ऐसे लगाएंगे टमाटर, तो होंगे ये 4 फायदे

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 15, 2018, 02:30 PM IST

ऐसी कई सब्जियां और फल हैं जिन्हें खाने के साथ स्किन पर लगाने से भी फायदा होता है।
  • रोजाना 5 मिनट चेहरे पर ऐसे लगाएंगे टमाटर, तो होंगे ये 4 फायदे
    +3और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।ऐसी कई सब्जियां और फल हैं जिन्हें खाने के साथ स्किन पर लगाने से भी फायदा होता है। ये स्किन में ग्लो के साथ मुंहासे, दाग हटाने के साथ ऑयली स्किन को भी ड्राई करने काम करते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये पूरी तरह नेचुरल होते हैं, यानी किसी तरह के साइड इफेक्ट होने का भी चांस नहीं होता। ऐसा ही एक काम टमाटर भी करता है। टमाटर को चेहरे पर लगाने के कई फायदे हैं, लेकिन इस बारे में कई लोग नहीं जानते। ऐसे में हम टमाटर के कुछ ऐसे यूज बता रहे हैं जिससे आप अपना चेहरा चमका सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट कांता सूद ने बताया कि टमाटर स्किन का ऑयल कंट्रोल करता है और सन बर्न में भी मदद करता है। इसका बेस्ट पार्ट है कि ये क्लिनिंग बहुत अच्छी करता है। अगर हम बाहर से आए हैं तब इसका यूज करना चाहिए। बाजार के कोई प्रोडक्ट यूज करते हैं तब उसमें केमिकल्स हो सकते हैं। ऐसे में अच्छा है कि इसे फेसपैक की तरह यूज करें।

    ऑयली स्किन के लिए ये फायदेमंद है, लेकिन ड्राय स्किन वालों के यूज नहीं करना चाहिए। यदि आपकी स्किन को किसी तरह की एलर्जी है तब भी इसका यूज नहीं करें। टमाटर को हमेशा किसी चीज के साथ मिलकार यूज करना चाहिए। जैसे, खीरा या पपीता के साथ इसका यूज करने पर ज्यादा बेनीफिट होता है। ये कलर को फेयरनेस देता है। यानी इसे स्किन टॉनिक भी बोल सकते हैं।

    # ऑयली स्किन के लिए

    टमाटर को धोकर एक मिनट के लिए उसे हल्क गर्म पानी में डालिए। इसके बाद जूस निकालकर इसमें नींबू के रस की 4-5 बूंद मिलाएं। इसके बाद इस तैयार पेस्ट से अपने चेहरे पर 5 मिनट तक लगाएं। इसके बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। महीने में इस प्रॉसेस को 6-7 बार करें। ऑयली स्किन की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए टमाटर को यूज करने के अन्य फायदे...

  • रोजाना 5 मिनट चेहरे पर ऐसे लगाएंगे टमाटर, तो होंगे ये 4 फायदे
    +3और स्लाइड देखें

    # सन टैनिंग हटाए

    इसके लिए कुछ टमाटर को लेकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा ओटमील और एक चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी गर्दन और चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगा लें। 5 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। आपको चेहरे में फर्क नजर आएगा।

  • रोजाना 5 मिनट चेहरे पर ऐसे लगाएंगे टमाटर, तो होंगे ये 4 फायदे
    +3और स्लाइड देखें

    # स्किन को चमकाए

    यदि आपका चेहरा डल है तब इसके लिए टमाटर का जूस बनाकर उसमें चंदन पाउडर, गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद धो लें। हर दूसरे दिन इस प्रॉसेस को दोहराएं। स्किन में फर्क महसूस होने लगेगा।

  • रोजाना 5 मिनट चेहरे पर ऐसे लगाएंगे टमाटर, तो होंगे ये 4 फायदे
    +3और स्लाइड देखें

    # मुंहासे घटाएं

    टमाटर में नेचुरल विटामिन होते हैं जो मुंहासे कम करने में मदद करत हैं। इसके लिए सबसे पहले टमाटर का जूस निकालें और चेहरे पर लगाएं। अब इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। महीने में ऐसा 6-7 बार करें, मुंहासे में काफी फर्क आ जाएगा।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Rubs A Fresh Cut Tomato On Her Face For 5 Minutes
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Health and Beauty

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×