--Advertisement--

थर्टी फर्स्ट की पार्टी से आपको हो रहा है हेंगओवर तो ऐसे करें दूर

थर्टी फर्स्ट की पार्टी के बाद कई लोग हेंगओवर का शिकार हो जाते हैं।

Danik Bhaskar | Jan 01, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। थर्टी फर्स्ट की पार्टी के बाद कई लोग हैंगओवर का शिकार हो जाते हैं। हालांकि कुछ बातें फॉलो करके आप इससे बच सकते हैं। हम ऐसी ही कॉमन बातें बता रहे हैं जो आपको हैंगओवर से निजात दिला सकती हैं।

अल्कोहल कन्सम्पशन इंडिया में 55 परसेंट तक बढ़ा
एनएसएसओ के सर्वे के मुताबिक इंडिया में शहर में रहने वाला व्यक्ति हफ्ते में औसत 96ml अल्कोहल लेता है। सालभर में यह आंकड़ा 5 लीटर का होता है। वहीं OECD के सर्वे में सामने आया था कि 1992 से 2012 के बीच अल्कोहल कन्सम्पशन इंडिया में 55 परसेंट तक बढ़ चुका है। इसमें ये भी सामने आया था कि यंग पीपल और वुमन ड्रिंकिंग की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। दो साल पहले ही इंडिया में शराब का कारोबार 3 बिलियन डॉलर से ज्यादा पहुंच गया था। वहीं इंडिया शराब खपत के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन चुका था।

> अल्कोहल पीने से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए सुबह उठते ही खूब सारा पानी पिएं। सोने से पहले भी कम से कम 400 मिलीलीटर पानी पीकर ही सोएं।

> फ्रूट ज्यूस पिएं। इससे आपको विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे। नारियल पानी, ऑरेंज ज्यूस, टमाटर ज्यूस पीना बेहतर होगा।

> यदि आपको उल्टी आ रही है तो अदरक वाली चाय पिएं। अदरक का रस निकालकर इसमें संतरे का रस, निम्बू रस, शहद मिलाकर ले सकते हैं। इससे हेंगओवर में राहत मिलेगी।

> सारे दिन कुछ न कुछ पीने रहें। पानी, फ्रूट ज्यूस के साथ ही स्पोर्ट्स ड्रिंक भी लेते रहें। ऐसे में कॉफी को अवॉइड करें।

अल्कोहल पीने के बाद क्यों लगता है भारीपन, देखिए अगली स्लाइड में...

बाद में भारीपन क्यों लगता है?


> अल्होकल ड्रिंक्स में स्माल अमाउंट में मेथेनॉल होता है। इससे ड्रिंक करने के 8 से 10 घंटे बाद बॉडी में एसिड पैदा होता है। इसी कारण संबंधित व्यक्ति को बीमारी सा अनुभव होता है। 

 

हेंगओवर से बचने के लिए क्या करें...देखिए अगली स्लाइड में...

 

खाना अच्छे से खाएं

 

> हेंगओवर से बचने के लिए खाना अच्छे से खाएं। खाने में अंडा एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें एमिनो एसिड होता है। अंडा नहीं खाना चाहते तो आप साबुत अनाज ले सकते हैं। अल्होकल पीने के दौरान बार-बार पेशाब आती है, इससे बॉडी में पोटेशियम कम हो जाता है। इसलिए ड्रिंक के दौरान ऐसी चीजें लें जिनमें पोटेशियम मिले। जैसे आप केला और कीवी फल ले सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, मशरूम भी पोटेशियम का अच्छा सोर्स हैं। इनके सबके अलावा पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है।