--Advertisement--

अगर आपका पेट नहीं हो रहा साफ तो करें ये 5 योग, फिर देखें कमाल

योग इंस्ट्रक्टर रत्नेश पांडे बता रहे हैं ऐसे ही 5 योग को करने के तरीकों के बारे में जिन्हें आजमाकर पेट को साफ रखा जा सकत

Danik Bhaskar | Dec 26, 2017, 03:57 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। खराब लाइफस्टाइल और गलत फूड हैबिट्स के कारण पेट खराब होने लगता है। इसे ठीक करने के लिए हम तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे योगा हैं जो डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे पेट को हेल्दी रखा जा सकता है। अगर हम रोज खाली पेट 10 मिनट इन योग को करें तो इनडाइजेशन की प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। योग इंस्ट्रक्टर रत्नेश पांडे बता रहे हैं ऐसे ही 5 योग को करने के तरीकों के बारे में जिन्हें आजमाकर पेट को साफ रखा जा सकता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए पेठ साफ करने वाले योग के बारे में...

1. अर्ध पवन मुक्तासन
पीठ के बल लेट जाएं। दाएं पैर को मोड़कर चेस्ट के पास लाएं। बॉडी के ऊपर वाले हिस्से को थोड़ा ऊपर उठाएं। अब हाथों से घुटनों के नीचे टाइट पकड़ लें और नाक को घुटनों से टच करने की कोशिश करें। कुछ देर इसी पोजिशन में रहें। 5 बार यह प्रोसेस दोहराएं।

2. पवनमुक्तासन
पीठ के बल लेट जाएं। पैरों को मोड़कर चेस्ट के पास लाएं। बॉडी के ऊपर वाले हिस्से को थोड़ा ऊपर उठाएं। अब हाथों से घुटनों के नीचे टाइट पकड़ लें और नाक को घुटनों से टच करने की कोशिश करें। कुछ देर इसी पोजिशन में रहें। 5 बार यह प्रोसेस दोहराएं।

3. वज्रासन
घुटनों को मोड़कर सीधे बैठ जाएं। इस दौरान हिप्स को एड़ियों के ऊपर रखें। आंखें बंद करें और गहरी सांस लेकर छोड़ें। ऐसा 2 मिनट तक करें।

4. मंडुकासन
वज्रासन की पोजिशन में बैठ जाएं। दोनों हाथों के अंगूठे को अंदर करके मुठ्ठी बंद कर लें। दोनों मुठ्ठियों को नाभि के दोनों ओर लगाकर सांस बाहर निकालते हुए सामने ढुकें और ठोड़ी को जमीन से टिका दें। थोड़ी देर रूकें और पहली पोजिशन में आएं। ऐसा 5 बार करें।

5. कपालभाती प्राणायाम
पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब गहरी सांस बाहर छोड़ें और पेट को अंदर की ओर करें। अब वापस अंदर सांस लेकर इस क्रिया को दोहराएं। 

ऐसा 2 मिनट तक करें।