--Advertisement--

इन 7 वजहों से झड़ते हैं बाल और होता है गंजापन

बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से हर कोई परेशान है। जानिए किन वजहों से झड़ते हैं बाल और होता है गंजापन।

Danik Bhaskar | Nov 15, 2017, 02:06 PM IST

बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से हर कोई परेशान है। जहां कुछ लोगों में ये समस्या जेनेटिक होती है तो वहीं इसके कुछ और कारण भी होते हैं। चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई आजकल बालों को झड़ने से रोकने के तरीके खोज रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों के झड़ने के और कारण क्या हैं ? आखिर किस चीज की कमी से बाल झड़ते हैं ?

इन वजहों से झड़ते हैं बाल और होता है hair loss

  • जेनेटिक कारण के अलावा टेंशन और स्ट्रेस से भी बाल झड़ते हैं। तेज और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद पर ध्यान देने में इतना वक्त नहीं लगाते जितना वो टेंशन और स्ट्रेस में गुजारते हैं और इसका सीधा असर उनकी हेल्थ के अलावा बालों पर भी पड़ता है। बालों की growth के लिए उन्हें जरूरी पोषण चाहिए जो उन्हें नहीं मिलता और इस वजह से कुछ वक्त बाद वो झड़ना शुरू हो जाते हैं।
  • बालों की ग्रोथ और झड़ने से रोकने के लिए कुछ विटामिन्स की जरूरत होती है। ये विटामिन्स हैं ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, मेग्निशियम, कॉपर, आयरन, फॉसफोरस, सिलीकॉन और पोटेशियम। इनकी शरीर में कमी होने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

विटामिन ए जहां बालों को लंबा, घना और मुलायम बनाता है तो वहीं विटामिन डी बालों को मोटा, हेल्दी और लंबा बनाता है। इसी तरह बी कॉम्प्लेक्स बालों के असमय सफेद होने और झड़ने को रोकता है। इन विटामिन्स की जैसे ही शरीर में कमी होती है, सीधा असर हेल्थ के अलावा बालों पर भी दिखता है।

  • कई लोग बालों पर कलर का खूब इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और वो झड़ना शुरू हो जाते हैं।
  • गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल, बालों के लिए और उपकरणों का प्रयोग उन्हें बेहद कमजोर बना देता है। इनसे बचें।
  • बालों के झड़ने का कारण फंगल इन्फेक्शन और डैंड्रफ भी है। बारिश का मौसम हो या सर्दी या गर्मी हो, फंगल इनफेक्शन कभी भी हो सकता है। बालों में ज्यादा पसीना आने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं जिसकी वजह से आमतौर पर लोग रोजाना शैंपू करते हैं जो हानिकारक है। ठीक उसी तरह बारिश के मौसम में बाल गीले हो जाते हैं इससे भी बालों को नुकसान पहुंचता है।
  • बाल झड़ने की एक और वजह होर्मोन में बदलाव है। गर्भावस्था हो या प्रसव या फिर युवावस्था। इन चरणों में हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं, उतार-चढ़ाव होते हैं, जिसकी वजह से बाल झड़ते हैं।
  • अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है या आप ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इससे आपके बाल तेजी से झड़ेंगे। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, नींद पूरी ना होने की वजह से इनसोमनिया और ना सोने संबंधी बीमारियां हो जाती हैं जिसका सीधा असर बालों पर पड़ता है।