हेल्थ एंड ब्यूटी

--Advertisement--

ये छोटी आदतें बढ़ा सकती हैं डायबिटीज का खतरा

वर्ल्ड डायबिटीज डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ गलत आदतों के बारे में जो डायबिटीज का खतरा पैदा कर सकती हैं।

Danik Bhaskar

Nov 14, 2017, 11:47 AM IST

हेल्थ डेस्क। दिनभर में हम ऐसी कई गलत आदतें फॉलो करते हैं जिनके कारण बॉडी का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। आगे चलकर ये आदतें डायबिटीज की बीमारी का रूप ले सकती हैं। यही वजह है कि आज डायबिटीज बहुत ही कॉमन बीमारी हो गई है। लेकिन कॉमन होने के बावजूद यह उतनी ही खतरनाक भी है। अगर डायबिटिक अपनी लाइफस्टाइल को बैलेंस नहीं रखते हैं तो उनके अस्पताल में भर्ती होने तक की नौबत आ सकती है। इसीलिए जानकार आज के दौर में हेल्थ इंश्योरेंस को बहुत जरूरी मानते हैं ताकि इमरजेंसी में व्यक्ति के लिए हॉस्पिटल के खर्चों को अफोर्ड करना आसान हो।

बच्चों में भी बढ़ रहा है डायबिटीज का खतरा

आर्काइव्स ऑफ डिजीज इन चाइल्डहुड नामक जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च में यह साबित हुआ है कि टीनएज के बच्चे अगर दिनभर में 3 घंटे से ज्यादा टीवी, कम्प्यूटर या स्मार्टफोन देखते हैं, तो उनमें डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लगातार एक ही जगह बैठे रहने से मोटापा बढ़ता है। इसके कारण बॉडी में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है। इससे बॉडी में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है जिससे डायबिटीज की आशंका बढ़ने लगती है। रिसर्च में यह साबित हुआ है कि 3 घंटे से ज्यादा टीवी देखने वाले हर 5 में से एक बच्चे को डायबिटीज का खतरा रहता है।

कैसे बचें डायबिटीज के खतरे से

डायबिटीज के रिस्क से बचने के लिए सबसे जरूरी है फिजिकल एक्टिव रहना। अगर हम रोज सुबह कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज करते हैं तो इससे काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। ऐसे में फैट घटाने में मदद मिलती है और डायबिटीज का खतरा टलता है। अगर हम हमारी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, हरी सब्जियां और नट्स शामिल करें तो डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...

आगे की स्लाइड्स पर डॉ. सचिन चित्तावर (डायबिटीज और हॉर्मोन डिजीज के एक्सपर्ट) बता रहे हैं ऐसी ही 5 गलत आदतों के बारे में ...

हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...

Click to listen..