--Advertisement--

इन 8 तरह के लोगों को है हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा

कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. गिरीश कवठेकर बता रहे हैं कि किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।

Danik Bhaskar | Oct 20, 2017, 12:07 AM IST

हेल्थ डेस्क। माना जाता है कि हार्ट अटैक का खतरा मोटे लोगों में ज्यादा होता है। लेकिन अगर यंग और फिट लोग लम्बे समय तक अपनी हेल्थ का ध्यान न रखें तो उनमें भी हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है, उन्हें एहतियातन हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए।

किन लोगों को हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा...

CHL हॉस्पिटल, इंदौर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. गिरीश कवठेकर बता रहे हैं कि किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।

1. मोटापे से ग्रस्त लोग : जिन लोगों का फैट ज्यादा होता है, उनमें हाई बीपी, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की आशंका ज्यादा होती है। इन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इन तरह के लोगों के पास स्वास्थ्य बीमा जरूर होना चाहिए।

2. जेनेटिक : जिन लोगों के माता या पिता दिल की बीमारियों से ग्रस्त हैं, उनमें भी हार्ट संबंधी डिजीज की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे लोगों को हेल्दी डाइट और अच्छी लाइफ स्टाइल रखनी चाहिए। इन्हें भी एहतियातन हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी जरूर रखनी चाहिए।

3. डायबिटिक लोग : जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्लम है, उनकी नर्व्स में ब्लॉकेज की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का खतरा भी ज्यादा रहता है। एक्सपर्ट ऐसे लोगों को भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने की सलाह देते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...


आगे की स्लाइड्स पर जानिए और किन्हें है हार्ट अटैक का खतरा...

हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...