--Advertisement--

बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 तरीके, चंद महीनों में दिखेगा असर

कुछ घरेलू तरीके और टिप्स हैं जिनके जरिए बालों का झड़ना और गंजापन रोका जा सकता है।

Danik Bhaskar | Nov 15, 2017, 12:57 PM IST

हेयर फॉल यानि बालों का झड़ना और गंजापन.इससे आजकल सभी परेशान हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बदले खान-पान और मॉर्डन जीवनशैली के चलते लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं और बाल झड़ रहे हैं।

कई बार ऐसा होता है कि कंघी करो तो खूब सारे बाल कंघी में निकल आते हैं।

बालों का झड़ना या हेयर फॉल रोकने के घरेलू तरीके

नारियल के तेल का कमाल

  • नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए करीब 20 ml नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाएं, दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और थोड़ी देर रहने दें। इसके बाद सिर को अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी।
  • मेथी के दाने नारियल तेल में मिलाकर सिर में लगाने से भी बाल झड़ने रुक जाएंगे। इसके लिए थोड़े से मेथी दाने लें और उन्हें नारियल तेल में फ्राई करें। ठंडा होने के बाद इससे सिर के बालों की जड़ों तक मालिश करें। इस तरीको को हफ्ते में 2-3 बार करें।

मेहंदी के साथ सरसों का तेल

आमतौर पर लोग सिर में मेंहदी चमक और रंग पाने के लिए लगाते हैं लेकिन लोग कम ही जानते हैं कि मेंहदी बालों को झड़ने से भी रोकती है। इसके लिए मेंहदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालें और ठंडा होने पर उस तेल से सिर की मालिश करें। इस तरीके से हफ्ते में 2-3 बार मालिश करें और कुछ ही वक्त में बालों का झड़ना रुक जाएगा।

दही और बेसन का जादू

दही और बेसन को एक साथ मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें। हर हफ्ते ऐसा करें, कुछ वक्त में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

शहद और जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, लेकिन बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसे शहद के साथ मिलाकर बालों की जड़ों तक लगाएं। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें, बालों का झड़ना रुक जाएगा।

आंवला, रीठा और शिकाकाई

आंवला, रीठा और शिकाकाई को hair fall treatment में रामबाण माना जाता है। आजकल बाजार में इनसे बने शैंपू भी मौजूद हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने की वजह से बालों पर नुकसान दिखता है। ऐसे में घर पर ही आंवला, रीठा और शिकाकाई का मिक्सचर बनाकर
बालों में लगा सकते हैं।

घर पर बनाएं शैंपू

  • इसके लिए आंवला 250 ग्राम, रीठा और शिकाकाई भी 250-250 ग्राम लें और लोहे के एक बर्तन में रात भर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे एक साथ लोहे के बर्तन में ही उबाल लें (करीब डेढ़ लीटर पानी के साथ) तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए। ठंडा होने पर मिक्सचर को छान लें और स्टोर करके रख लें।
  • हर दूसरे दिन इससे सिर की मालिश करें और फिर चंद दिनों में जबरदस्त कमाल दिखेगा। बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा।

जादू से कम नहीं अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबालें और तब तक उबालें जब तक पानी का रंग काला ना पड़ जाए। इसके बाद पानी को छानकर, ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं। लगातार ऐसा करने से कुछ ही वक्त में बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

नींबू और केला

केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाएं और उसे बालों में जड़ों तक लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा। साथ ही यह तरीका गंजापन भी रोकने में सहायक है। सिर पर जहां बाल ना हों वहां केले और नींबू का पेस्ट लगाएं, रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ वक्त में वहां बाल उगने शुरू हो जाएंगे।

Hibiscus यानि जसवंत के फूल

Hibiscus यानि जसवंत के फूल किसी भी तरह की बालों की समस्या के लिए काफी प्रभावशाली माने जाते हैं। इसके लिए जसंवत के फूलों को नारियल के तेल में तब तक पकाएं जब तक कि तेल का रंग काला ना पड़ जाए। अब इस तेल को ठंडा कर बालों में जड़ों तक लगाएं। रोजाना इस तेल से सिर की मालिश करें, बालों को झड़ना रुक जाएगा और बालों से संबंधित हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी।

प्याज

प्याज का रस हेयर फॉल कंट्रोल में काफी फायदेमंद है। इसलिए या तो प्याज को काटकर बालों की जड़ों तक मालिश करें या फिर उसका रस निकालकर जड़ों में लगाएं। इससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। दरअसल प्याज बालों में collagen की मात्रा को बढ़ाता है जिससे बालों की growth होती है।

Hair fall कंट्रोल के लिए ध्यान रखें ये बातें

  • जब भी आप शैंपू करें तो कम से कम 3-4 घंटे पहले गुनगुने तेल से मालिश करें। सरसों या नारियल तेल से मालिश करना ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • गीले बालों में कभी भी कंघी ना करें। ऐसा करने से बालों की जड़ें खिंच जाती हैं और वो कमजोर हो जाते हैं।
  • खान-पान सही रखें।
  • बालों को खोलकर ना रखें। जब जरूरी हो तभी खोलें।
  • हफ्ते में एक बार बालों को भाप जरूर दें।
  • टेंशन और स्ट्रेस ना लें।
  • नियमित योगा करें।

गंजपेन के शिकार हैं तो ये तरीके करेंगे फायदा

कुछ लोगों में खासकर पुरुषों में गंजेपन की काफी परेशानी होती है। कुछ तरीके हैं जो गंजेपन की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकते हैं।

  • Hibiscus यानि जसवंत के फूल किसी भी तरह की बालों की समस्या के लिए काफी प्रभावशाली माने जाते हैं। इसके लिए जसंवत के फूलों को नारियल के तेल में तब तक पकाएं जब तक कि तेल का रंग काला ना पड़ जाए। अब इस तेल को ठंडा कर बालों में जड़ों तक लगाएं। रोजाना इस तेल से सिर की मालिश करें, बालों को झड़ना रुक जाएगा और बालों से संबंधित हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी।
  • गंजेपन की समस्या में धनिया भी काफी हद तक फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए हरा धनिया पीसें और उसे सिर पर लगाएं। इससे गंजापन काफी हद तक दूर हो जाएगा।
  • बिना छिलके वाली उड़द की दाल को भी गंजापन दूर करने में काफी प्रभावशाली माना गया है। इसके लिए बिना छिलके वाली उड़द की दाल को रात भर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन उसे पीसकर रात को सोने से पहले बालों में लगा लें। सुबह उठकर सिर को अच्छी तरह से धो लें। रोजाना ऐसा करें या हफ्ते में 2 या 3 दिन भी करेंगे तो चलेगा। कुछ ही वक्त में गंजेपन से निजात मिलेगी।

यह भी पढ़े:
बाल झड़ने के कारण