--Advertisement--

इस एक चीज की कमी से हो सकती है मौत, ये हैं संकेत

एक खास तरह के विटामिन की कमी से ब्रेन को गंभीर नुकसान पहुंचता है। यह आगे जाकर जल्दी मृत्यु का कारण भी बन सकता है।

Danik Bhaskar | Nov 10, 2017, 12:02 AM IST
हेल्थ डेस्क। विटामिन B12 बॉडी फैट को एनर्जी में बदलने का काम करता है। साथ ही यह डी.एन.ए और रेड ब्लड सेल्स को बनाने का काम करता है। यह बॉडी के हर हिस्से की नर्व्स को प्रोटीन की सप्लाई जैसे और भी काम करता है। बॉडी में इसकी कमी होने से कई बार व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। हम बता रहे हैं इसके संकेतों के बारे में।
जाने-माने अमेरिकी हेल्थ एक्सपर्ट Dr. Mercola ने हाल ही में भारत का टूर कर एक स्टडी की थी। इस स्टडी में यहां के 80 फीसदी वयस्कों में ऐसे विटामिन की कमी पाई गई जो लाइफ थ्रेटनिंग (जीवन के लिए खतरनाक) हो सकती है। यह विटामिन B 12 है जिसकी चर्चा आमतौर पर कम ही होती है। क्यों है इसकी कमी घातक?
नर्वस सिस्टम के लिए जरूरी :
नर्वस सिस्टम प्रॉपर तरीके से काम करें, इसके लिए विटामिन B12 काफी जरूरी माना जाता है। इसकी कमी से ब्रेन को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। यह आगे जाकर जल्दी मृत्यु का कारण भी बन सकता है। Dr. Mercola के अनुसार विटामिन B12 की कमी का पता सालों नहीं चल पाता। जब चलता है तब तक काफी वक्त गुजर चुका होता है। फिर भी हम ऐसे कुछ संकेत बता रहे हैं जिन्हें पहचान कर अलर्ट हुआ जा सकता है। इंटरनल मेडिसिन, बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. आर के सिंघल बता रहे हैं इसके ऐसे 10 संकेतों के बारे में। (किन फूड्स में मिलता है विटामिन B12, यह 14वीं स्लाइड से जानिए)
(सोर्स- Dr. Mercola की स्टडी, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी की रिसर्च)
आगे की स्लाइड्स पर जानिए विटामिन B12 की कमी के संकेतों के बारे में ...