--Advertisement--

टमाटर खीरा साथ खाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये 3 बीमारियां

आपने पहले कभी नहीं सोचा होगा कि सलाद में रूप में खाया जाने वाला खीरा और टमाटर पेट की बीमारियों का कारण बन सकता है।

Danik Bhaskar | Nov 28, 2017, 12:07 AM IST

हेल्थ डेस्क। शायद ही आपने पहले कभी ऐसा सोचा होगा कि सलाद में रूप में खाया जाने वाला खीरा और टमाटर पेट की बीमारियों का कारण बन सकता है। इनको साथ में खाने से गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान, अपच जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

इसलिए होता है ऐसा

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये दोनों वेजिटेबल विरूद्ध आहार की लिस्ट में आती हैं यानि एक दोनों एक दूसरे अपोजिट मानी जाती हैं। इन दोनों का पेट में पचने का समय अलग-अलग होता है। इसलिए पेट में जाकर ये परेशानियां पैदा करती हैं।

ऐसी है प्रॉसेस

फास्ट और स्लो डाइजेशन वाले फूड्स को एक साथ खाने से ऐसी प्रॉब्लम्स होती हैं। क्योंकि एक फूड पहले पचकर इंटेस्टाइन में पहुंच जाता है और दूसरे की प्रॉसेस चलती रहती है। इससे बॉडी में fermentation की प्रॉसेस शुरू हो जाती है। ये प्रॉसेस पेट के साथ ही पूरी बॉडी की लिए हार्मफुल होती है। खीरा और टमाटर एक दूसरे के साथ कंपेटेबल नहीं है। इसलिए इन्हें साथ में कंज्यूम नहीं करना चाहिए।


आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरी चीजों के बारे में जो साथ में नहीं खाना चाहिए...

दूध और केला
अक्सर इसे साथ में खाने की सलाह दी जाती हैं, लेकिन रियलटी बिलकुल अलग है। दरअसल जब ये दोनों चीजें एक साथ मिलती हैं जो एक दूसरे को पचने से रोकती हैं। दोनों के पचने का समय अलग- अलग होता है। लगातार इनको साथ में खाने से हमारे शरीर की भोजन पचाने की प्रक्रिया बदलने लगती है। इससे रात में ठीक से नींद नहीं आने की समस्या भी पैदा हो सकती है।

 

तरबूज और खरबूज 
इन दोनों फलों को अलग-अलग खाना ही सही होता है। इनको साथ में खाने या किसी दूसरे फ्रूट के साथ खाने से अपच और पेट संबधी बीमारियां हो सकती हैं। 

 

ब्रेड और नूडल्स के साथ जूस 
ब्रेड और नूडल्स के साथ आरेंज जूस पीने से ये जरूरी एंजाइम को खत्म कर देता है।