--Advertisement--

रिलेशनशिप हमेशा रहेगी स्ट्रॉन्ग, डेली लाइफ में जोड़ें ये 8 छोटी-छोटी आदतें

जिंदगी में आगे बढ़ने और कामयाबी मिलने के पीछे रिलेशनशिप का बहुत बड़ा रोल होता है।

Danik Bhaskar | Feb 14, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। जिंदगी में आगे बढ़ने और कामयाबी मिलने के पीछे रिलेशनशिप का बहुत बड़ा रोल होता है। यदि आपके रिलेशन सभी से अच्छे हैं तो माइंड ज्यादा क्रिएटिव हो जाता है, क्योंकि ऐसी स्थिति में आप अपने काम पर ज्यादा फोकस कर सकते हैं। वहीं, दूसरी तरफ यदि आपके रिलेशन खासकर अपने लाइफ पार्टनर से अच्छे नहीं हैं, तो इसका असर काम पर भी होता है। हालांकि, इन दिनों हर इंसान डेली लाइफ में काफी बिजी है। ऐसे में लाइफ पार्टनर के लिए वक्त निकालना भी मुश्किल हो जाता है, लेकिन कुछ डेली हेबिट्स को चेंज करके आप अपने रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग और रोमांटिक बना सकते हैं। वेलेन्टाइन डे के मौके पर हम आपके ये हेबिट्स बता रहे हैं।

नाइट में डेट करें

यदि आपको जॉब के चलते दिन में टाइम नहीं मिलता, तब आप अपने लाइफ पार्टनर को नाइट में डेट करें। यानी सप्ताह में 1 या 2 दिन आप उसे बाहर डिनर पर लेकर जाएं। या फिर, किसी ऐसे प्लेस पर लेकर जाएं जहां आप उससे कुछ देर बातें कर सकें। ऐसा करने से रिलेशनशिप काफी मजबूत होता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग और रोमांटिक करने के ऐसे ही अन्य टिप्स...

अट्रैक्शन बनाएं रखें

 

लाइफ पार्टनर के साथ अट्रैक्शन का होना बहुत जरूरी है। शादी के बाद अक्सर समय के साथ अट्रैक्शन भी खत्म होता जाता है। जिससे रिलेशनशिप में दूरियां आने लगती है। ऐसे में मिस-अंटरस्टेंडिंग भी होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के प्रति अट्रैक्शन बनाएं रखें। ये आपको तय करना है कि इस काम को कैसे किया जा सकता है।

 

फ्लर्ट करते रहें

 

जी हां, पार्टनर के साथ फ्लर्ट करने से भी रिलेशनशिप स्ट्रॉन्ग होती है। यदि आप पहले कभी फ्लर्ट करते थे, लेकिन बाद में इस आदत को भूल गए हैं या फिर उसे कम कर दिया है, तो ये रिलेशनशिप को कमजोर कर सकती है। ऐसे में जरूरी है कि कभी-कभी अपने पार्टनर के साथ फ्लर्ट भी करें।

 

 

कुकिंग और किचन में हेल्प करें

 

रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग और रोमांटिक बनाने का सबसे अच्छा तरीका ये भी है कि आप अपने पार्टनर की कुकिंग और किचन में हेल्प करें। यदि आपको कुकिंग नहीं आती तब आप बर्तन धोने, सब्जी काटने जैसे काम में भी मदद कर सकते हैं। किचन में साथ टाइम स्पेंड करने से मेंटल तौर पर भी रिलेक्स मिलता है।

 

 

साथ में ट्रैवल करें

 

यदि आपका लाइफ पार्टनर भी जॉब करता है, और उसका ऑफिस आपके रास्त में आता है, तो उसे साथ में ड्रॉप करें। यदि डेली ये काम नहीं हो सकता तब उसे कभी-कभी ड्रॉप करें। इसके साथ, 3 से 4 महीने में 2 से 3 दिन के लिए छुट्टी लेकर आप साथ में घूमने जाएं। आप साथ में जितना टाइम स्पेंड करेंगे रिलेशनशिप उतनी ज्यादा रोमांटिक हो जागी।

 

 

पुरानी बातें शेयर करें

 

आपकी लाइफ में पार्टनर के साथ कुछ इंटररेस्टिंग रहा है, तब उसे मौका देखकर शेयर करें। कई बार पुरानी यादें शेयर करने से आपके सामने वो तस्वीर आ जाती है। ऐसे में कई और पुरानी बातें निकलती हैं। इस तरह के हंसी-मजाक के माइंड पूरी तरह फ्रेश हो जाता है। साथ ही, रिलेशनशिप को एक नई दिशा मिलती है।

 

 

कोई तोहफा दें

 

गिफ्ट एक ऐसी चीज है जिससे किसी का मूड चेंज किया जा सकता है। ऐसे में यदि आपको लगता है कि लाइफ पार्टनर के साथ कोई अनबन हो रही है तब उसे गिफ्ट जरूर दें। गिफ्ट महंगा है ये मायने नहीं रखता। इसके साथ, हो सके तब वीकेंड पर साथ में कोई मूवी भी देखने जाएं।

 

 

हमेशा पूरी बात सुनें

 

कई बार हम पार्टनर की पूरी बात सुने बिना ही बीच में बोलना शुरू कर देते हैं, या फिर उस पर कोई डिसीजन ले लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि पहले हमेशा पूरी बात सुनें। इसके बाद उस बात को समझें, फिर कोई डिसीजन लें। इससे आपके पार्टनर को लगेगा कि आप उसकी बात को न सिर्फ सुनते हैं बल्कि समझते भी हैं।