--Advertisement--

3 TIPS: घर में मौजूद इन चीजों से मार या भगा सकते हैं सभी कॉकरोच

शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां की किचन में कॉकरोच न मिले। घर में कॉकरोच की प्रॉब्लम लगभग सभी की होती है।

Danik Bhaskar | Jan 23, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां की किचन में कॉकरोच न मिले। घर में कॉकरोच की प्रॉब्लम लगभग सभी की होती है। ये ऐसा जीव है जो हर मौसम में आसानी से पनपता है और इनकी संख्या भी तेजी से बढ़ती है। किचन के साथ घर के जिन हिस्सों में सामान फिक्स होता है ये वहां पर अपनी जगह बना लेते हैं। कॉकरोच को मारने के लिए महिलाएं कई उपाय भी करती है, लेकिन इन्हें भगाना आसान नहीं होता। वैसे, कॉकरोच को घर से बाहर निकालने का एकमात्र उपाय इन्हें मारना है। हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर के सभी कॉकरोच को भगा या मार सकते हैं।

# बेकिंग पाउडर और चीनी से

बेकिंग पाउडर और चीनी की मदद से कॉकरोच को भगाया जा सकता है। इसके लिए किसी कटोरी में इन दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिला लें। बाद में रेडी हुए इस मटेरियल को उन सभी जगहों पर छिड़क दें जहां पर कॉकरोच आते हैं। खासकर किचन में सिंक या कोने में इसे जरूर छिड़कें। कॉकरोच को मीठा स्वाद अच्छा लगता है ऐसे में मटेलियल में मिली चीनी उन्हें आकर्षित करेगी, वहीं बेकिंग सोडा उन्हें मारने या भगाने में मदद करेगा। इस मटेरियल को हर तीन में में बदलकर छिड़कते रहें।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए कॉकरोच भगाने के ऐसे ही अन्य टिप्स...

# बोरेक्स पाउडर से

 

घर किन जिन हिस्सों में कॉकरोच आते हैं वहां पर बोरेक्स पाउडर का छिड़क दें। बॉरेक्स पाउडर कॉकरोच को मारने का काम करेगा। हालांकि, ये पाउडर डेंजर माना जाता है। ऐसे में इसे बच्चों से दूर रखें। साथ ही, छिड़कते समय हाथों में कोई ग्लब्ज या किसी दूसरी चीज का यूज जरूर करें।

 

 

# लौंग का यूज

 

लौंग की गंध तेज होती है, यही कारण है कि इसकी मदद से भी कॉकरोच को भगाया जा सकता है। घर और किचन के कोनो के साथ दराज और अलमारी या अन्य जगहों पर 4-5 लौंग को एक साथ रखें। कॉकरोच भाग जाएंगे।