--Advertisement--

कितना भी मजबूत हो ताला, अगर खो गई चाबी तो ऐसे 5 सेकंड्स में खुल जाएगा

आपकी गैर मौजूदगी में घर की सेफ्टी एक छोटे सा ताला करता है।

Danik Bhaskar | Feb 13, 2018, 01:54 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। आपकी गैर मौजूदगी में घर की सेफ्टी एक छोटे सा ताला करता है। वहीं, सूटकेस, बॉक्स, अलमारी या अन्य कई जगहों पर भी कई लोग ताला लगाकर रखते हैं। ऐसे में यदि ताले की चाबी खो जाए तब बहुत मुश्किल हो जाती है। खासकर, यदि ऐसा रात में हो जाए तब ताले की डुप्लिकेट चाबी भी नहीं बनवाई जा सकती। ऐसे में ताला तोड़ना ही एकमात्र उपाय रह जाता है। हालांकि, ताला तोड़ना भी आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको हथोड़ा या दूसरे औजार की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में हम यहां ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिससे आप मजबूत ताले को भी सेकंड्स में तोड़ सकते हैं।

# 2 नट रिंच (रिंच पाना) की जरूरत होगी

इस ट्रिक से यदि आप किसी ताले को तोड़ने जा रहे हैं तब उसके लिए आपको दो नट रिंच की जरूरत होगी। ये नट रिंच मजबूत और बड़े होने चाहिए। इसके साथ, यदि ताले का साइज बड़ा है तब दोनों नट रिंच के बीच फंसाने के लिए एक लोहे का टुकड़ा भी होना चाहिए। हालांकि, ये जरुरी नहीं की इस ट्रिक से सभी ताले टूट जाएं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए ताला तोड़ने की ट्रिक के बारे में...

नोट : ये ट्रिक सिर्फ तभी इस्तेमाल करें जब आपके घर की चाबी खो जाती है। इसका गलत

किसी ताले को तोड़ने के लिए सबसे पहले नट रिंच को उस ताले के बीच में फंसाए। (जैसे फोटो में दिख रहा है) अब दोनों रिंच के दूसरे छोर को पकड़कर आपस में मिलाएं। ऐसा करने से ताले की ग्रिप पर असर होगा और सिर्फ 5 सेकंड में ही वो टूट जाएगा। हालांकि, इस प्रॉसेस में आप कितनी ताकत लगा रहे हैं ये भी जरूरी है। ठीक इसी तरह, आप दूसरे ताले को भी तोड़ सकते हैं।