--Advertisement--

ऊनी कपड़ों की कैसे करें देखभाल, ये हैं 4 उपयोगी टिप्स

ऊनी और गरम कपड़े काफी डेलिकेट होते हैं। ऐसे में इनकी केयर करना एक बड़ी चुनौती होती है।

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 08:02 PM IST

सर्दी का मौसम चरम पर है। जैकेट्स से लेकर स्वेटर तक बाहर आ चुके हैं। ऊनी और गरम कपड़े काफी डेलिकेट होते हैं। ऐसे में इनकी केयर करना एक बड़ी चुनौती होती है। यहां हम बता रहे हैं ऐसी 4 बहुत ही सिंपल और उपयोगी टिप्स जिनके जरिए आप अपने वूलन क्लॉथ्स की लाइफ बड़ा सकते हैं।


1. सही जगह रखें ...
इस ठंड में तो ऊनी कपड़े रोज ही पहनने और उतारने हैं। इस फेर में हम अक्सर ऊनी कपड़ों को भी सामान्य कपड़ों की तरह ट्रीट कर कहीं भी और कैसे भी रख देते हैं। इन्हें उतारने के बाद उस स्थान पर रखें जहां नमी कम है। खासकर बाथरूम में तो इन्हें बिल्कुल नहीं रखें।
इन्हें ऐसे स्थान पर रखें, जहां हवा की निकासी की अच्छी व्यवस्था है। इससे उनमें बदबू नहीं आएगी।

2. सही तरह से रखें ...
ऊनी और गरम कपड़ों को अगर सही तरह से रखेंगे तो उनकी लाइफ बढ़कर डबल हो जाएगी। कोट और जैकेट जैसे गरम कपड़ों को हमेशा हेंगर में ही रखना चाहिए। लेकिन स्वेटर्स को कभी भी हुक (खूंटी) से लटकाकर नहीं रखने चाहिए। न ही हेंगर में लटकाना चाहिए। इससे वे खींच जाएंगे और उनका आकार बदल सकता है। उन्हें हमेशा एक या दो फोल्ड्स के साथ सेफ कवर्ड में ही रखें।

3. सही तरह से पहनें ...
ऊनी कपड़ों को सही तरह से पहनना भी जरूरी है। खासकर अगर कपड़े ऐसे हैं जिन्हें सिर के ऊपर से पहनना पड़ता है तो ध्यान रखें कि उनमें ज्यादा खिंचाव नहीं हो। खिंचाव होने से ऊनी कपड़ों का साइज बिगड़ सकता है। इसी तरह ऊनी कपड़ों पर डायरेक्ट परफ्यूम न छिड़कें। परफ्यूम से मॉथ अट्रैक्ट होते हैं।

4. सही तरह से धोएं ...
ऊनी कपड़ों को समय-समय पर धोना भी जरूरी है। लेकिन धोने के लिए हमेशा तरल (लिक्विड) डिटरजेंट का ही उपयोग करना चाहिए। इतना ही नहीं, इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि जिस पानी से उन्हें धोना हो, वह गुनगुना हो। न बहुत ज्यादा गर्म हो और न ही ज्यादा ठंडा।