--Advertisement--

ऊनी कपड़ों के साथ कहीं आप तो नहीं करते ये 5 गलतियां?

इस मौसम में हममें से कई लोग अक्सर अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिन्हें हम अवॉइड कर सकते हैं।

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 07:54 PM IST

सर्दी के मौसम को हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन इस मौसम में जिस तरह थोड़ी-सी लापरवाही हमारी सेहत पर भारी पड़ सकती है, उसी तरह ऊनी कपड़ों के साथ की गईं कुछ गलतियों की कीमत वूलन क्लॉथ्स को चुकानी पड़ सकती है। इस मौसम में हममें से कई लोग अक्सर अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिन्हें हम अवॉइड कर सकते हैं। हम बता रहे हैं ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में :

गलती नंबर 1: ऊनी कपड़े धोने में डिटरजेंट पाउडर का यूज करना


यह सबसे कॉमन मिस्टेक है। ऊनी कपड़ों को भी सामान्य कपड़ों की तरह ट्रीट कर इनकी धुलाई भी डिटरजेंट पाउडर से कर लेते हैं। इसकी बजाय लिक्विड डिटरजेंट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। लिक्विड डिटरजेंट में बहुत ही सॉफ्ट केमिकल होते हैं जो ऊनी कपड़ों के लिए सूटेबल होते हैं। अगर लिक्विड डिटरजेंट नहीं है तो बेबी सोप का भी यूज किया जा सकता है।


गलती नंबर 2 : वॉशिंग मशीन में ऊनी कपड़ों को धोना


यह भी बहुत सामान्य गलती है। समय बचाने या मेहनत से बचने के लिए कई बार वॉशिंग मशीन में ही ऊनी कपड़े धो लिए जाते हैं। वॉशिंग मशीन कपड़ों को ट्विस्ट करके धोती है जिससे ऊनी कपड़े डैमेज हो सकते हैं या उनका साइज चेंज हो सकता है। इसलिए ऊनी कपड़ों को खासकर स्वेटर्स को हाथ से या बहुत ही सॉफ्ट मुलायम ब्रश से ही साथ साफ करें। जैकेट्स को ड्राय क्लीन करवाएं।


गलती नंबर 3 : बॉथरूम में ही टांग देते हैं ऊनी कपड़े


ज्यादा ठंड के दिनों में हम नहाने से पहले तक ऊनी कपड़े पहने रखते हैं और उन्हें भी बाथरूम में ही टांगकर रख देते हैं। बॉथरूम में नमी का स्तर सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा गर्म पानी से नहाने के कारण वाष्प भी काफी बनती है। यह नमी ऊनी कपड़ों और लेदर वाली जैकेट्स की दुश्मन होती है। इससे उनकी लाइफ कम होती है। इन्हें वहां रखें जहां वेंटिलेशन की प्रॉपर व्यवस्था है।


गलती नंबर 4 : ऊनी कपड़े पहनकर सोना


कितनी भी ठंड क्यों न हो, ऊनी कपड़े पहनकर नहीं सोना चाहिए। अगर गरम कपड़े पहनने ही हैं तो थर्मोकॉट पहने जा सकते हैं। ऊनी कपड़े पहनकर सोने से रजाई के घर्षण से उन पर रोंए पड़ जाते हैं। एक बार रोंए पड़ने के बाद कितनी भी कोशिश कर लीजिए, वे पूरी तरह से निकल नहीं सकते। इससे ऊनी कपड़े पुराने जैसे दिखने लगते हैं। उनकी चमक गायब हो जाती है।


गलती नंबर 5 : स्वेटर्स को हैंगर पर लटकाना


कई लोग स्वेटर्स को अक्सर दरवाजों के पीछे लगे हुक में लटका देते हैं। या कई बार हैंगर्स पर भी डाल देते हैं। लेकिन इससे स्वेटर का आकार बिगड़ सकता है। बेहतर होगा कि स्वेटर को किसी अलमारी में तह करके रखें। इससे न केवल आकार ठीक रहेगा, बल्कि चमक भी बनी रहेगी।