--Advertisement--

प्लास्टिक बोतल से घर पर ऐसे बनाएं चूहा पकड़ने का पिंजरा, 5 मिनट में हो जाएगा तैयार

आप चाहें तो घर पर ही ऐसा माउस ट्रैप बना सकते हैं जिसमें चूहा आसानी से फंस जाएगा।

Danik Bhaskar | Feb 09, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। घर में चूहों के उत्पात से परेशान हैं लेकिन उन्हें कंट्रोल करने के लिए किसी किलिंग प्रोडक्ट का यूज भी नहीं करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं। आप चाहें तो घर पर ही ऐसा माउस ट्रैप बना सकते हैं जिसमें चूहा आसानी से फंस जाएगा और उसे बाद में कहीं दूर जाकर फेंक आएं। इसके लिए आपको कोई खर्च भी नहीं आएगा। इस काम को घर पर रखी किसी पुरानी प्लास्टिक बॉटल से किया जा सकता है। इस पूरी प्रॉसेस में 5 मिनट का वक्त भी नहीं लगेगा।

चूहा पकड़ने की पिंजरा बनाने के लिए छोटी-छोटी चीजों की जरूरत होगा। इसके लिए प्लास्टिक की बोतल, कैंची, 2 स्टिकस, 2 रबड़ बैंड और यू क्लिप चाहिए। ये सभी चीजें लगभग सभी घरों में आसानी से मिल जाती है। यदि यू क्लिप नहीं है तब मार्केट से 1 रुपए में मिल जाएगी। यानी इस पिंजरे में सिर्फ 1 रुपए का खर्च आएगा।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए चूहा पकड़ने का पिंजरा बनाने की पूरी प्रॉसेस...

सबसे पहले प्लास्टिक की बोतल का ऊपरी हिस्सा कैंची से काट लें। ध्यान रखें कि उसे सिर्फ एक ही साइड से काटना है। सबसे पहले प्लास्टिक की बोतल का ऊपरी हिस्सा कैंची से काट लें। ध्यान रखें कि उसे सिर्फ एक ही साइड से काटना है।
अब बोतल के दोनों हिस्सों पर दो इंच के गेप से दाएं और बाएं साइड होल करके दो स्टिक्स आड़ी फंसा दें। अब बोतल के दोनों हिस्सों पर दो इंच के गेप से दाएं और बाएं साइड होल करके दो स्टिक्स आड़ी फंसा दें।
ध्यान रखें कि ये दोनों स्टिक्स पैरेलर हो। अब इन दोनों स्टिक्स पर रबड़ बैंड दोनों ओर फंसा दें। ध्यान रखें कि ये दोनों स्टिक्स पैरेलर हो। अब इन दोनों स्टिक्स पर रबड़ बैंड दोनों ओर फंसा दें।
अब एक मजबूत धागा लें और बोतल के मुंह में लगाकर ढक्कन बंद कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि धागे की लंबाई इतनी होनी चाहिए कि उसे खिंचने पर बोतल का कटा हिस्सा खुल सकें। अब एक मजबूत धागा लें और बोतल के मुंह में लगाकर ढक्कन बंद कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि धागे की लंबाई इतनी होनी चाहिए कि उसे खिंचने पर बोतल का कटा हिस्सा खुल सकें।
अब यू क्लिप का किनारा सीधा करके उसमें खाने की चीज फंसा दें। इसे बोतल के अंदर हाथ डालकर तली से बाहर निकालें। धागे के हिस्से पर नॉट बनाकर इस यू क्लिप के बाहर निकले नुकीले हिस्से पर लटका दें। अब यू क्लिप का किनारा सीधा करके उसमें खाने की चीज फंसा दें। इसे बोतल के अंदर हाथ डालकर तली से बाहर निकालें। धागे के हिस्से पर नॉट बनाकर इस यू क्लिप के बाहर निकले नुकीले हिस्से पर लटका दें।