--Advertisement--

आप सर्दी में ऊनी कपड़ों का रखें ख्याल, वे आपका रखेंगे ध्यान

सर्दी के मौसम में अगर आप अपने ऊनी कपड़ों का ध्यान रखेंगे तो वे आपकी सेहत को भी अच्छा बनाए रखेंगे।

Dainik Bhaskar

Dec 16, 2017, 08:22 PM IST
Tips : Take Care for woolen Clothes : What They Will return

सर्दी के मौसम में अगर आप अपने ऊनी कपड़ों का ध्यान रखेंगे तो वे आपकी सेहत को भी अच्छा बनाए रखेंगे। अगर आप इनकी देखभाल नहीं करेंगे तो यह आपकी हेल्थ के लिए भी भारी पड़ सकता है। यहां हम बता रहे हैं ऐसी 3 सिंपल टिप्स :

1. ऊनी कपड़ों पर फंगस नहीं लगने दें ...
ठंड के मौसम में अक्सर नमी बनी रहती है। नमी के कारण ऊनी कपड़ों में फंगस लग जाती है जो कई बार ऊपर से दिखाई भी नहीं देती। ये फंगस हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए ऊनी कपड़ों में फंगस न लगे, इसके लिए उन्हें वहां रखें जहां हवा का सर्कुलेशन अच्छा है। इसके अलावा ऊनी कपड़ों को बीच-बीच में धूप भी खिलाते रहें। इससे भी कपड़ों पर फंगस नहीं लगेगी।


2. ऊनी कपड़ों पर धूल न चढ़ने दें ...
ऊनी कपड़ों को बार-बार धोना तो संभव नहीं है। इस वजह से उन पर धूल की परत चढ़ने लगती है। धूल के कणों से ऊनी कपड़ों की चमक फीकी पड़ने लगती है। वे पुराने से नजर आने लगते हैं। इसके अलावा धूल के ये कण कपड़े पहनते समय आपकी नाक या मुंह में जा सकते हैं। इससे श्वास संबंधी परेशानी या स्किन एलर्जी हो सकती है। इसलिए समय-समय पर कपड़ों से धूल को झाड़ते रहें। धूल को झाड़ने के लिए किसी पतले और नरम ब्रश का यूज किया जा सकता है।

3. अच्छी क्वालिटी का लिक्विड डिटरजेंट ही यूज करें ...
ऊनी कपड़ों को धोने के लिए हमेशा लिक्विड डिटरजेंट का ही उपयोग करना चाहिए, वह भी अच्छी क्वालिटी का। इससे न केवल आपके ऊनी कपड़े सेफ रहेंगे, बल्कि अच्छा डिटरजेंट यूज करने से स्किन पर रैशेज या एलर्जी होने की आशंका भी कम हो जाएगी। इ्सी तरह स्वेटर पर लगे दाग-धब्बों को हटाने के लिए कभी भी उन पर ब्लीच का इस्तेमाल न करें। इससे आपका स्वेटर बदरंग हो सकता है। इतना ही नहीं, ब्लीच भी कई लोगों को स्किन एलर्जी की प्रॉब्लम देता है।

X
Tips : Take Care for woolen Clothes : What They Will return
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..