ऑटो

--Advertisement--

आज से ही फॉलो करें ये 5 ड्राइविंग टिप्स, कार का माइलेज बढ़ेगा और पैसा भी बचेगा

ऐसे कई लोग हैं जिनका कहना है कि उनकी कार का माइलेज ठीक नहीं है।

Danik Bhaskar

Feb 13, 2018, 12:36 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। ऐसे कई लोग हैं जिनका कहना है कि उनकी कार का माइलेज ठीक नहीं है। यानी कंपनी के बताए माइलेज की तुलना में वो 5-7 किलोमीटर कम का माइलेज देती है। हालांकि, ऐसा कहना गलत है। कार के माइलेज से जुड़ी कई ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं जिन्हें फॉलो किया जाए, तो उसका माइलेज लगभग उतना ही आएगा जितना कंपनी ने बताया है। इसके अलावा, ड्राइविंग से जुड़ी भी ऐसी कई बाते हैं जिन्हें जानकर आप मनी सेव कर सकते हैं। कुल मिलाकर आप प्रति लीटर 15 रुपए तक सेव कर सकते हैं।

1. रूट पहले ही प्लान करें

यदि आपने कहीं बाहर जाने का टूर प्लान किया है, तब उसके लिए रूट की जानकारी पहले से ही पता कर लें। इसके लिए आप गूगल मैप्स की मदद भी ले सकते हैं। रुट की डिटेल पहले से पता होने इसलिए जरूरी है क्योंकि वहां की रोड खराब हुई तो इसका असर कार के माइलेज पर होता है। वहीं, रूट अच्छा हुआ तब गाड़ी एक फ्लो में चलेगी। इसके साथ, यदि आप किसी रूट पर भटक गए तब गाड़ी का फ्यूल भी बर्बाद होता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए ड्राइविंग और फ्यूल सेविंग से जुड़े ऐसे ही अन्य टिप्स...

2. AC के यूज से बचें

 

कार कंपनियां जो माइलेज देती हैं वो बिना AC के होता है। ऐसे में ड्राइविंग के दौरान AC को ऑन करने बचना चाहिए। यदि मौसम बहुत गर्म है तभी AC यूज करें। यदि आप शहर से बाहर ड्राइव कर रहे हैं तब वहां धूल नहीं होती, ऐसे में आप कार का ग्लास नीचे करेंगे तो बाहर की शुद्ध हवा मिलेगी और कार बेहर माइलेज देगी।

 

 

3. कार में फ्यूल फुल कराएं

 

यदि आप कहीं लॉन्ग रूट पर जा रहे हैं तब कार में फ्यूल फुल करा लें। ये इसलिए जरूरी है कि यदि आप बाहर हाईवे पर पेट्रोल या डीजल लेते हैं तब वहां की फ्यूल क्वालिटी कैसी है, इस बारे में आपको भी पता नहीं होता? इसलिए हो सके तो अपने पहचान वाले पेट्रोल पंप से फ्यूल फुल कराएं।

 

 

4. ब्रेक का बेवजह यूज

 

यदि आप कार के ब्रेक का बेवजह यूज करते हैं तब भी कार का माइलेज कम होता है। हमेशा लोकेशन को देखते हुए कार की स्पीड इतनी होना चाहिए कि ब्रेक का यूज कम से कम करना पड़े। खासकर बेवजह यूज तो नहीं करना पड़े। यदि आपके सामने कोई दूसरी गाड़ी है तब कार की स्पीड स्लो करें और उससे प्रॉपर डिस्टेंस बनाएं।

 

 

5. टायर की प्रेशर सही हो

 

ऐसे कई लोग होते हैं जो लंबे समय तक कार के टायर्स में हवा चेक नहीं करते। जबकि हर 200 किलोमीटर कार चलाने के बाद कार का टायर का प्रेशर हमेशा चेक करना चाहिए। यदि कार के टायर का प्रेशर ठीक नहीं तब इसका सीधा असर माइलेज पर होता है।

Click to listen..