ऑटो

--Advertisement--

बिना पेट्रोल 400km तक दौड़ेगी ये 6 कार, 3 दिन बाद इंडिया में हो रहीं शोकेस

ऑटो एक्सपो 2018 में कई कंपनियां बैटरी से चलने वाली कार का कॉन्सेप्ट लेकर आ रही हैं।

Danik Bhaskar

Feb 06, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। ऑटो एक्सपो 2018 में कई कंपनियां बैटरी से चलने वाली कार का कॉन्सेप्ट लेकर आ रही हैं। वहीं, कुछ मॉडल इसमें लॉन्च भी हो सकते हैं। ऐसे में इस बार इंडियन ऑटो मार्केट में बैटरी से चलने वाली कार आ सकती है। जो कंपनियों ई-कार का कॉन्सेप्ट लेकर आ रही हैं उनमें मारुति से लेकर टाटा, हुंडई, रेनो और मर्सिडीज शामिल हैं। रेनो का तो ऐसा दावा है कि उसकी ई-कार एक 80 मिनट में फुल चार्ज होकर 400 किलोमीटर का दमदार माइलेज भी देगी। ऐसे में हम यहां आपको उन कार के बारे में बता रहे हैं जो इस ऑटो एक्सपो में दिखाई देने वाली हैं।

# Renault Zoe EV

ऑटो एक्सपो में रेनो अपनी बैटरी से चलने वाली कार Zoe EV शोकेस करने वाली है। कंपनी की ये कार यूरोपीयन मार्केट में पहले से ही सेल हो रही है। इस कार में 41kWh की दमदार बैटरी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि ये 65 से 80 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी। वहीं, एक बार चार्ज होकर इससे 400 किलोमीटर का सफ किया जा सकेगा।

आगे जानिए बैटरी से चलने वाली अन्य कौन-सी कार शोकेस होंगी...

# Tata Tiago EV

 

टाटा मोटर्स भी ऑटो एक्सपो में अपनी ई-कार लेकर आ रही है। कंपनी टाटा की हैचबैक कार में सफल टियागो को ई-वेरिएंट लेकर आएगी। इसे कंपनी ने यूके के ऑटो शो में पेश किया था। कंपनी की इस कार में लो कार्बन व्हीकल टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है। इमें 85kW की बैटरी दी है। कंपनी का कहना है कि ये 11 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पड़कर लेगी। इसकी टॉप स्पीड 134kmph होगी।

 

# Tata Tigor EV

 

टाटा इसी इवेंट में Tigor EV का ई-वेरिएंट भी लेकर आ रही है। इस कार में भी टाटा टियागो की तरह ही अन्य फीचर्स होंगे। हालांकि, दोनों कार का मॉडल अलग-अलग है। कंपनी ने फिलहाल इसकी बैटरी और स्पीड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

 

 

# Hyundai और Mercedes-Benz

 

ई-कार की कैटगरी में हुंडई और मर्सिडीज-बेन्ज का नाम भी शामिल है। हुंडई की ई-कार का नाम Ioniq EV और मर्सिडीज-बेन्ज की कार का नाम EQ Concept है। इन दोनों कार की पहली झलक ऑटो एक्सपो में दिखाई देगी। मर्सिडीज अपनी कार 2022 तक मार्केट में लॉन्च कर सकती है। हालांकि, इनकी कीमत और अन्य फीचर्स को लेकर दूसरी जानकारी नहीं मिली है।

 

 

# Maruti Suzuki e-Survivor

 

मारुति सुजुकी के लिए इस बार का ऑटो एक्सपो खास रहने वाला है। वो बैटरी से चलने वाली अपनी पहली e-Survivor इलेक्ट्रिक SUV का कॉन्सेप्ट दिखाएगी। इसमें ओपन रूफ यानी खुली छत मिलेगी। SUV के पहिए बड़े साइज के होंगे, जिसके चलते इसे अल्टा हाई ग्राउंड क्लियरेंस मिलेगा। इसका लुक जीप से काफी मिलता-जुलता है। इसके अंदर हाईटेक फीचर्स से लैस स्टेयरिंग और बड़ी स्क्रीन भी मिल सकती है। इसके डोर में ट्रांसपेरेंट ग्लास लगे होंगे।

Click to listen..