--Advertisement--

17 हजार विजिटर्स के साथ जिनेवा मोटर शो की शुरुआत हुई थी, आज 7 लाख से ज्यादा

दुनिया का पहला ऑटो शो ‘पेरिस मोटर शो’ 1898 में हुआ था। इसके बाद 2 शो और हुए।

Dainik Bhaskar

Mar 07, 2018, 09:40 AM IST
The International Geneva Motor Show 8 to 18 March; Know all About Show

यूटिलिटी डेस्क। दुनिया का पहला ऑटो शो ‘पेरिस मोटर शो’ 1898 में हुआ था। इसके बाद 2 शो और हुए। 1905 में जिनेवा मोटर शो की शुरुआत हुई। आज यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो इवेंट बन गया है। शो के 113 साल के सफर में कई ट्रेंडसेटिंग कारें लॉन्च हुईं। अब इस शो में टाटा मोटर्स ने कंसेप्ट कार ई-विजन को शोकेस किया है। इलेक्ट्रिक कार रेंज में पेश की गई यह कार 7 सेकंड में ही 100 किमी स्पीड पकड़ सकती है। ऐसे में हम इस शो के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

7 सेकंड में 100km की रफ्तार

ये कार फुल चार्ज होने के बाद 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह 7 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक रफ्तार पकड़ सकती है। टाटा मोटर्स ने 2022 तक अपनी ज्यादातर कार्स को इलेक्ट्रिक बनाने का प्लान बनाया है। इन इलेक्ट्रिक कारों में माइल्ड हाइब्रिड, हाइब्रिड और बैटरी वाले फुली इलेक्ट्रिक व्हीकल्स शामिल रहेंगे।

टाटा मोटर्स ने नई ई-विजन सिडान कॉन्सेप्ट को बिल्कुल नई इंपैक्ट डिजाइन 2.0 पर बनाया है, जो इस कार को शानदार लुक देने में पूरी तरह कामयाब बनाती है। इस कार के फीचर्स का अभी खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन इसकी लॉन्चिंग के साथ ही ये सामने आ जाएंगे।

दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो इवेंट कल से, 110 कारों का प्रीमियर होगा

दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो इवेंट जिनेवा मोटर शो गुरुवार से शुरू होने जा रहा है। 113 साल पुराने इस इंटरनेशनल इवेंट में स्विट्जरलैंड समेत दुनिया की सभी बड़ी कंपनियां अपनी कारें और व्हीकल लॉन्च और शोकेस करती हैं। शो में 150 से ज्यादा एक्जिबिटर्स अपनी गाड़ियां पेश करेंगे। जगुआर, मर्सिडीज, मैकलारेन, एस्टन मार्टिन, फेरारी, ऑडी, फॉक्सवैगन, बैंटले, टाटा, लैंबर्गिनी, टोयोटा और रेनो जैसी कंपनियां शो में शिरकत कर रही हैं। इस बार 100 से ज्यादा कारों का प्रीमियर होगा। यह शो का 88वां संस्करण है। पिछले साल 6.9 लाख विजिटर पहुंचे थे।

शो में पहली बार मॉडल्स नहीं होंगी

जिनेवा मोटर शो में इस बार कारों के साथ मॉडल्स नहीं दिखेंगी। कई कार मेकर ने तय किया है कि वे कारों के साथ मॉडल्स को रैंप पर नहीं उतारेंगे। मी-टू कैंपेन को इस फैसले की प्रमुख वजह माना जा रहा है।

> 180 एग्जिबिटर पहुंचे है।
> 110 कारों का प्रीमियर
> 7 लाख विजिटर
> 11 दिन तक चलेगा शो
> 8.5लाख वर्गफुट है एग्जिबिशन एरिया

दुनियाभर से आए मीडिया प्रोफेशनल्स के लिए जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में प्रेस डे की शुरुआत मंगलवार से हो गई। आम लोगों की एंट्री गुरुवार से होगी।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए किन कार पर रहेगा शो में फोकस...

The International Geneva Motor Show 8 to 18 March; Know all About Show

पहले दिन कंसेप्ट कारों पर रहा फोकस

 

ई-विजन : टाटा मोटर्स ने कंसेप्ट कार ई-विजन को शोकेस किया है। इलेक्ट्रिक कार रेंज में पेश की गई यह कार 7 सेकंड में ही 100 किमी स्पीड पकड़ सकती है।

 

बेंटाग्या हाइब्रिड : बेंटले ने हाइब्रिड एसयूवी बेंटाग्या लॉन्च की है। सिंगल चार्जिंग में यह 50 किमी चलेगी। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर, जनरेटर का काम भी करेगी।

 

विजन एक्स : स्कोडा की मौजूदा एसयवूी से प्रेरित इस कार में सीएनजी और पेट्रोल पावर्ड इंजन है। ड्राइवरट्न रे फीचर लगातार पावर देता है, फ्यूल कंजम्प्शन में कमी लाता है। इससे यह 90 ग्राम स भी कम कार्बन रिलीज करती है।

 

 

 

 

The International Geneva Motor Show 8 to 18 March; Know all About Show

# इन कारों पर रहेगी नजर

 

लेक्सस यूएक्स : जापानी कार निर्माता कंपनी लेक्सस यूएक्स क्रॉसओवर पेश करेगी। कार को आक्रामक लुक दिया गया है।

 

जगुआर आई-पेस : जगुआर पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी आई-पेस पेश करेगी। जगुआर आई-पेस के प्रोडक्शन मॉडल का डिजाइन कॉन्सेप्ट
के काफी करीब है। कॉन्सेप्ट को 2016 में शोकेस किया गया था।

 

मर्सिडीज की अपडेट सी-क्लास : मर्सिडीज अपडेट सी-क्लास की डिजाइन व फीचर में कई बदलाव हुए हैं। इसमें नए हैडलैंप्स, नए टेललैंप्स और डायमंड रेडिएटर ग्रिल दी गई है। कार का केबिन पहले से ज्यादा प्रीमियम होगा।

X
The International Geneva Motor Show 8 to 18 March; Know all About Show
The International Geneva Motor Show 8 to 18 March; Know all About Show
The International Geneva Motor Show 8 to 18 March; Know all About Show
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..