Hindi News »Lifestyle »Auto» How To Start Bike If Your Kick And Battery Are Not Working

सेल्फ और किक खराब होने पर बिना धक्का लगाएं सेकंड्स में बाइक ऐसे करें स्टार्ट

बाइक चलाने वाले के साथ कभी न कभी ऐसी स्थिति आ जाती है जब वो स्टार्ट नहीं होती है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 29, 2018, 06:40 PM IST

  • सेल्फ और किक खराब होने पर बिना धक्का लगाएं सेकंड्स में बाइक ऐसे करें स्टार्ट
    +2और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।मार्केट में बाइक की बड़ी रेंज मौजूद है, जिसमें कम बजट की बाइक भी शामिल हैं। यही वजह है कि देश में बाइक सेलिंग का आंकड़ा हर महीने बढ़ रहा है। हालांकि, बाइक चलाने वाले के साथ कभी न कभी ऐसी स्थिति आ जाती है जब वो स्टार्ट नहीं होती है। इसकी वजह किक का खराब होना या बैटरी का डिस्चार्ज होना हो सकती है। ऐसे में बाइक को स्टार्ट करना मुश्किल काम हो जाता है। यदि आप अकेले हैं तब बाइक को धक्का मारकर भी स्टार्ट नहीं कर सकते।

    # बाइक में किक नहीं आती

    बजाज ने एवेंजर 150 में किक नहीं दी है। ये देश की पहली ऐसी बाइक है जो बिना किक के साथ लॉन्च की गई है। हालांकि, इसमें पावरफुल बैटरी दी गई है। हालांकि, एक वक्त के बाद बैटरी का पावर कम हो जाता है। जिसके चलते सेल्फ स्टार्ट में प्रॉब्लम आ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आपको कुछ ऐसे टिप्स पता हों जो ऐसे मौके पर आपको बाइक स्टार्ट करने में मदद करे।

    # बिना धक्का लगाने की ट्रिक

    बाइक को धक्का लगाकर भी स्टार्ट किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए दो लोगों का होना जरूरी होता है। एक बाइक को कंट्रोल करके सही समय पर उसमें गियर चेंज करेगा और दूसरा बाइक में धक्का मारेगा। इस काम को बाइक की क्लिज दबाकर अकेले भी किया जा सकता है, लेकिन ये थोड़ा सा रिस्की हो जाता है। ऐसे में बिना धक्का मारकर भी बाइक को आसानी से स्टार्ट किया जा सकता है।

    आगे जानिए बाइक को बिना किक, सेल्फ और धक्का लगाएं कैसे सेकंड्स में स्टार्ट करें...

  • सेल्फ और किक खराब होने पर बिना धक्का लगाएं सेकंड्स में बाइक ऐसे करें स्टार्ट
    +2और स्लाइड देखें

    सबसे पहले बाइक में चाबी लगाकर उसके इंजन को ऑन कर लें। अब बाइक को टॉप गियर में डाल लें। यानी अगर आपकी बाइक में 4 गियर हैं तो उसे उस गियर में लेकर आ जाएं। ठीक इसकी तरह, 5 गियर वाली बाइक के साथ करें। टॉप गियर में डालने के बाद बाइक के पीछे वाले व्हील को ऊपर की तरफ घुमाएं।

  • सेल्फ और किक खराब होने पर बिना धक्का लगाएं सेकंड्स में बाइक ऐसे करें स्टार्ट
    +2और स्लाइड देखें

    यदि व्हील ऊपर की तरफ नहीं घूमता तब उसे थोड़ा सा आगे-पीछे करके फ्री कर लें। ये काम आसानी से हो जाता है। व्हील जैसे ही फ्री हो जाए उसे ऊपर की तरफ घुमाएं। हो सकता है कि एक या दो बार में बाइक स्टार न हो, लेकिन इस प्रॉसेस से इंजन स्टार्ट होने लगता है। जैसे ही बाइक का इंजन स्टार्ट हो जाए आगे जाकर एक्सीलेटर की मदद से उसे कंट्रोल कर लें।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: How To Start Bike If Your Kick And Battery Are Not Working
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Auto

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×