ऑटो

--Advertisement--

आपकी कार की चाबी में हो सकते हैं कई सीक्रेट फीचर्स, ऐसे करते हैं काम

इन दिनों ज्यादातर ऑटो कंपनियां अपनी कार को ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) फीचर्स के साथ लॉन्च कर रही हैं।

Danik Bhaskar

Mar 04, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। इन दिनों ज्यादातर ऑटो कंपनियां अपनी कार को ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) फीचर्स के साथ लॉन्च कर रही हैं। साथ ही, कार की चाबी (Key) में भी अब कई सारे फीचर्स आते हैं। चाबी में कार को लॉक-अनलॉक के साथ ऐसे कई फीचर्स होते हैं, जिनके बारे में शायाद आप नहीं जानते। ऐसे में हम मारुति सुजुकी सियाज (ciaz) की स्मार्ट-की के कुछ सीक्रेट या हिडन फीचर्स के बारे में आपको बता रहे हैं। ये फीचर्स मारुति की दूसरी कार-की से भी जुड़े हो सकते हैं।

# स्मार्ट-की के कॉमन फीचर्स

कार की स्मार्ट-की के कॉमन फीचर में उसे लॉक या अनलॉक करना शामिल होता है। जिस बटन पर लॉक ओपन होने का साइन रहता है उससे लॉक और जिस पर खुला हुआ लॉक होता है उससे कार अनलॉक हो जाती है। इसके असावा, बूट स्पेस या कार की डिक्की को अनलॉक करने का बटन होता है। उस बटन को जब थोड़ी देर दबाते हैं तब ये अनलॉक होती है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए मारुति सुजुकी सियाज की स्मार्ट-की से जुड़ी ऐसी ही अन्य बातें...

यदि आपकी मारुति सियाज कार की डिक्की ओपन है और कार की चाबी उसके अंदर है, तब ये लॉक नहीं होगी। यानी कार की चाबी बाहर रहना जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार जल्दबाजी में हम डिक्की में सामान के साथ चाबी भी रखकर उसे बंद कर देते हैं। ऐसे में कंपनी ने ये खास फीचर दिया है, जिसके चलते वो लॉक नहीं होती।

 

 

यदि कार लॉक है लेकिन उसे आपने चाबी से खोलने की कोशिश की तब इसका एंटी थीप अलार्म बजने लगता है, जिसे सिर्फ चाबी के अनलॉक बटन से ही बंद किया जा सकता है। ये कार की सेफ्टी को ध्यान में रखकर दिया गया है।

Click to listen..