--Advertisement--

32km का माइलेज देती है मारुति की ये SWIFT, इंडिया में हो सकती है लॉन्च

इंडिया की मोस्ट सेलिंग कार कंपनी मारूति सुजुकी अपनी नई स्विफ्ट को इंडिया लॉन्च कर चुकी है।

Danik Bhaskar | Mar 10, 2018, 10:32 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। इंडिया की मोस्ट सेलिंग कार कंपनी मारूति सुजुकी अपनी नई स्विफ्ट को इंडिया लॉन्च कर चुकी है। इस कार की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में अब कंपनी इसका हाइब्रिड वर्जन लॉन्च कर सकती है। कंपनी का कहना है कि हाईब्रिड वर्जन का माइलेज 32 किलोमीटर का होगा। यानी एक लीटर पेट्रोल में ये कार 32 किलोमीटर तक दौड़ेगी। बता दें कि स्विफ्ट का हाइब्रिड वर्जन यूरोप में सेल किया जा रहा है।

# कंपनी का ये है कहना

मारुति सुजुकी इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (इंजीनियरिंग) सीवी रमन ने बताया कि कंपनी कार में इलेक्ट्रिफिकेशन की दिशा में आगे बढ़ रही है। हमारे पास पूरी मार्केट का कुछ परसेंट भी है। हम इसके लिए सरकार के साथ भी हैं। हम इस बात को भी मानते हैं कि हाइब्रिडाइजेशन भी जरूरी है। ऐसे में हम इस टेक्नोलॉजी को इंडिया में लाना चाहते हैं। स्विफ्ट के हाइब्रिड वर्जन की ग्लोबल लेवल पर काफी स्ट्रॉन्ग सेलिंग है। इसे यूरोप में काफी पसंद किया जा रहा है।

# डीजल वेरिएंट से ज्यादा होगा माइलेज

मारुति स्विफ्ट को इंडिया में दो वेरिएंट पेट्रोल और डीजल के साथ लॉन्च किया गया है। इसका 2018 मॉडल काफी स्टाइलिश है। इस कार को पुराने मॉडल से ज्यादा हाईटेक और पावरफुल भी बनाया गया है। साथ ही, माइलेज भी बेहतर किया गया है। स्विफ्ट के पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल वेरिएंट का माइलेज 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर है। वहीं, हाईब्रिड वर्जन का माइलेज 32 किलोमीटर का होगा। यानी ये डीजल वेरिएंट से भी ज्यादा माइलेज देगी।

# यूरोप में ऐसा है वेरिएंट

मारुति सुजुकी यूरोप में जो स्विफ्ट सेल कर रही है, उसके हाइब्रिड वर्जन के दो वेरिएंट है। इसमें एक 1.2 लीटर और दूसरा 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आता है। यानी यहां पर डीजल के साथ हाइब्रिड वेरिएंट नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इंडिया में डीजल के साथ हाइब्रिड वेरिएंट लॉन्च कर सकती है।

आगे की स्लाइड्स पर देखिए इंडिया में मिल रही SWIFT के कुछ फोटोज...