ऑटो

--Advertisement--

बिना पैडल के चलती है ये साइकिल, कार से भी है महंगी

दुनिया की पहली ऐसी साइकिल लॉन्च हो चुकी है, जिसमें पैडल मारने की जरूरत नहीं है।

Danik Bhaskar

Jan 22, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। दुनिया की पहली ऐसी साइकिल लॉन्च हो चुकी है, जिसमें पैडल मारने की जरूरत नहीं है। इतना ही नहीं, ये पेट्रोल डीजल या बैटरी से भी नहीं चलेगी। फ्रांस की स्टार्ट-अप कंपनी प्राग्मा इंडस्ट्रीज ने हाइड्रोजन पावर्ड साइकिल को लॉन्च किया है। इस साइकिल का नाम अल्फा बाइक रखा गया है। ये पहली ऐसी साइकिल है जो हाइड्रोजन गैस से चलेगी। कंपनी का ऐसा दावा है कि ये 2 लीटर हाइड्रोजन गैस से 100 किलोमीटर का दमदार माइलेज देगी।

# बाइक ही नहीं कार से भी महंगी

इस साइकिल की कीमत 7,500 यूरो यानी लगभग 6 लाख रुपए होगी। फिलहाल इसे फ्रांस में लॉन्च किया गया है। कंपनी ने इन साइकिल को नगरपालिकाओं और कॉर्पोरेट सेक्टर के लिए बनाया गया है। कंपनी के फाउंडर और चीफ एग्जिक्यूटिव पाएरे फोर्टे ने कहा कि कई अन्य कंपनियों के पास हाइड्रोजन बाइक का प्रोटोटाइप है, लेकिन हमारी कंपनी इस तरह की बाइक को सबसे पहले बनाकर दिखाया है। कंपनी इसकी मैन्युफैक्चरिंग पर 5 हजार यूरो तक घटाने की कोशिश कर ही है।

# 1 लीटर में 50 किलोमीटर

अल्फा बाइक हाइड्रोजन गैस से चलेगी। कंपनी का कहना है कि ये 1 लीटर गैस में 50 किलोमीटर का माइलेज देती है। यदि ऐसी स्थिति आ जाती है कि साइकिल में गैस खत्म हो जाए तब इसे पैडल से भी चला सकते हैं। प्राग्मा कंपनी ने पिछले साल 100 साइकिल बनाई थीं, वहीं इस साल कंपनी 150 साइकिल बनाने की प्लानिंग में है।

आगे की स्लाइड्स पर देखिए हाइड्रोजन गैस से चलने वाली अल्फा बाइक के फोटोज...

Click to listen..