ऑटो

--Advertisement--

ये रोबोटिक कार बिना ड्राइवर 50km की स्पीड से दौड़ेगी, चारों तरफ होंगे शीशे

स्विटजरलैंड में चल रहे जिनेवा मोटर शो 2018 में रेनो (Renault) ने अपनी कॉन्सेप्ट कार EZ-GO को पेश किया है।

Danik Bhaskar

Mar 09, 2018, 08:53 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। स्विटजरलैंड में चल रहे जिनेवा मोटर शो 2018 में रेनो (Renault) ने अपनी कॉन्सेप्ट कार EZ-GO को पेश किया है। ये रोबोटिक कार है, जो बिना ड्राइवर के चलेगी। वैसे, तो ड्राइवर लेस कार का कॉन्सेप्ट पुराना हो चुका है, लेकिन रोबोटिक ड्राइवर लेस का पहली बार शोकेस की गई है। कंपनी की ये कार इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस है। कंपनी का दावा है कि ये अन्य कारों की तुलना में ज्यादा आरामदायक है।

# 50km की होगी रफ्तार

रेनो EZ-GO पूरी तरह से ऑटोनोमस कार है। यानी इसमें ड्राइवर के बैठने तक की जगह नहीं होगी। ये कार सभी तरह के ड्राइविंग रुल्स को फॉलो करेगी। यानी कितनी स्पीड से चलना है, आगे वाली कार से कितनी दूरी बनाए रखना है, या फिर ट्रैफिक को किस तरह से हैंडल करना है। कंपनी ने फिलहाल इसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर तय की है।

# 6 पैसेंजर बैठेंगे

इस कार में दूसरी कार की तरह सीट नहीं है, यानी आगे और पीछे की तरफ सीट नहीं है, बल्कि किसी मेट्रो ट्रेन की की तरह सीट लगी हैं। इसमें कुल 6 पैसेंजर एक साथ ट्रैवल कर सकेंगे। फिलहाल इस कार को टैक्सी के तौर पर लॉन्च किया जाएगा। वहीं, सिर्फ शहरों में ही इसका यूज होगा। इस कार की सर्विस के लिए ऐप बनाया जाएगा। जिसकी मदद से इस कार की राइडिंग बुक कर पाएंगे। रेनो EZ-GO को एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और पब्लिक प्लेस पर खड़ा किया जा सकता है।

# चारों तरफ होंगे शीशे

इस कार का लुक अब तक की कार्स की तुलना में ज्यादा स्टाइलिश है। इसमें चारों तरफ शीशे होंगे। यानी अंदर बैठे पैंसेजर्स अपने चारों तरफ का नजारा देख सकेंगे। इसकी रूफ ऊपर की तरफ खुलेगा। जिससे यात्री इसमें खड़े होकर चढ़ और उतर सकते हैं। कार में एक फ्लैट सीढ़ी भी होगी। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग से जुड़ी डिटेल कंपनी ने शेयर नहीं की है।

आगे की स्लाइड्स पर देखिए Renault EZ-GO कॉन्सेप्ट कार के कुछ फोटोज...

Click to listen..