Hindi News »Lifestyle »Relationships» Why Do Couples Go On A Honeymoon

जानिए शादी के तुरंत बाद हनीमून पर क्यों जाते हैं कपल्स, ये हैं कारण

शादी-विवाह किसी भी लड़के या लड़की के जीवन का सबसे बड़ा सपना होता है और वो इसे यादगार बनाने के लिए हर वह कवायद करते हैं

यूटिलिटी डेस्क | Last Modified - Mar 08, 2018, 01:25 PM IST

  • जानिए शादी के तुरंत बाद हनीमून पर क्यों जाते हैं कपल्स, ये हैं कारण
    +2और स्लाइड देखें

    शादी-विवाह किसी भी लड़के या लड़की के जीवन का सबसे बड़ा सपना होता है और वो इसे यादगार बनाने के लिए हर वह कवायद करते हैं जो उसे यादगार बना सके। फिर चाहे शादी के बाद प्रीतिभोज का आयोजन हो या हनीमून पर निकल जाना। वैसे भी इन दिनों शादी के बाद कपल्स का हनीमून पर जाने का चलन बढ़ा है, जिसके पीछे घूमने-फिरने, मौज-मस्ती करनी जैसी कई वजहें हो सकती हैं। इस बारे में दैनिक भास्कर ने कुछ लोगो लोगों बात की और जानने का प्रयास किया है कि शादी के बाद कपल्स तुरंत हनीमून पर क्यों निकल जाते हैं?

    एक-दूसरे को ठीक से समझना

    - शादी के बाद कपल्स क्यों हनीमून पर चले जाते हैं? इसके जवाब में नोएडा की एक कम्पनी में एचआर हेड के तौर पर कार्य कर रही टीना चक्रवर्ती का कहना है कि जब कपल्स घर-परिवार और दोस्तों के साथ होते हैं तो वो अपने पार्टनर का ध्यान उतना नहीं रख पाते हैं जितना उन्हें आवश्यकता होती है।

    - इसका असर यह होता है कि वे पहली बार अपने पार्टनर को न तो ठीक से जान पाते हैं और न ही एक-दूसरे की पसंद को समझ पाते हैं। कुछ कपल्स इस झिक-झिक से भी खुद को दूर रखने के लिए हनीमून पर निकल जाते हैं। हनीमून पर जाने की ये वजह ज्यादातर उन मामलों में होती हैं जब शादी एक अरेंज मैरिज हो

    शादी के शुरूआती दिनों को और भी खास बनाना

    - टीना का कहना है कि शादी किसी की भी लाइफ का सबसे खास मौका होता है। इसलिए कुछ कपल्स अपनी शादी के शुरूआती दिनों को और भी खास बनाने के लिए हनीमून को जाते हैं। अपने शादी के शुरूआती दिनों को हमेशा के लिए खूबसूरती के साथ सहेजकर रखने का भी अलग ट्विस्ट है। वे हनीमून पर परिवार और जिम्मेदारियों के बारे में कहीं अधिक विस्तार से चर्चा कर सकते हैं।

  • जानिए शादी के तुरंत बाद हनीमून पर क्यों जाते हैं कपल्स, ये हैं कारण
    +2और स्लाइड देखें

    मौज-मस्ती और एडवेंचर करना


    नोएडा की ही एक कम्पनी में काम कर रही मार्केटिंग अधिकारी आस्था बाधवा का कहना है कि शादी के बाद हनीमून पर जाने के सबसे बड़े कारणों में मौज-मस्ती करना भी होता है।

    - पति-पत्नी भले एक-दूसरे को कितना ही प्यार करें। लेकिन लाइफ के साथ या तो वे एक-दूसरे को समय नहीं देते या समय के साथ उनमें आपसी किच-किच बढ़ जाती है। हनीमून का एक मकसद एडवेंचर भी होता है।

    - आस्था ने आगे कहा कि हनीमून जिंदगी का वो पल है जिसमे दोनों एक-दूसरे को समझते हैं। क्योंकि बच्चों के पैदा होने के बाद कोई किसी को नही समझ पाता और दूरियां बन जाती है।

    एक-दूसरे का भरपूर साथ पाने के लिए

    - टीना की तरह एचआर मैनेजर हरमन कौर का भी मानना है कि बाद में कपल्स कार्य की व्यवस्तताओं में समय नहीं मिल पाता है। इसलिए शादी की शुरूआत में ही एक-दूसरे का साथ पाने के लिए हनीमून एक अच्छा समय होता है।

    - हरमन ने कहा कि हनीमून पर सिर्फ सेक्सुअल रिलेशन बनाने के लिए ही जाया जाता है पर यह एक गलत सोच है। हनीमून वो समय है जो पूरी जिदगी याद रखा जाता है। ये वो पल होते हैं जो जिंदगी के सबसे खूबसूरत पल होते हैं। इससे पति-पत्नी के बीच मानिसक लगाव भी बढ़ता है।

    - शादी की भागदौड़ में थकावट आना कोई नई बात नहीं है। ऐसे में हनीमून पर जाना एक अच्छा आइडिया है। कई कपल्स शादी के बाद हनीमून पर जाकर अपनी थकान दूर करते हैं।

  • जानिए शादी के तुरंत बाद हनीमून पर क्यों जाते हैं कपल्स, ये हैं कारण
    +2और स्लाइड देखें

    सेक्सुअल रिलेशन


    - हालांकि हनीमून पर जा रहे कपल्स इस बात को सीधे स्वीकार नहीं करते हैं। लेकिन कपल्स के हनीमून पर जाने की सबसे बड़ी वजह सेक्सुअल रिलेशन भी होता है और इस बात को टीना चक्रवर्ती भी स्वीकार करती हैं। उनका कहना है कि कपल्स इस दौरान अपने पार्टनर के साथ सेक्सुअल रिलेशन बनाने के साथ-साथ सिक्रेट प्लान भी बनाते हैं।

    अपनी और फैमिली की लाइफ के बारे में बातें शेयर करना

    - हनीमून वास्तव में शादी के बाद आने वाले कल की तैयारी होता है। इस दौरान कपल्स एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को जानते ही हैं। अपने सारे गिले-शिकवे या परेशानियों को भी एक-दूसरे से शेयर कर आगे की लाइफ के बारे में प्लान करते हैं।


    - नई दुल्हन अपने नए परिवार को बिना अपने पति के ठीक तरह से समझ नहीं सकती है। ये सारी बातें भी अगर घर से कहीं दूर ले जाकर किया जाए तो बेहतर होता है।


    - मौज-मस्ती, सेक्स, घूमना-फिरना यह तो कामन बात है। लेकिन हनीमून का सबसे इम्पोर्टेंट पार्ट अपने पार्टनर को यह भरोसा ही दिलाना होता है कि वह जिन्दगी भर उसका हाथ और साथ नहीं छोड़ेगा।

    तो उम्मीद है अब आप यह जरूर जान चूके होंगे कि आखिर शादी होते ही कपल्स हनीमून पर क्यों भाग जाते हैं?

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Relationships

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×