--Advertisement--

ब्रेकअप के गम से उभरने में मदद करेंगे ये 6 तरीके, ब्रेकअप के तुरंत बाद आजमाएं

अगर आपका भी हाल ही में किसी से ब्रेकअप हुआ है तो आप इस गम से परिचित होंगे।

Danik Bhaskar | Nov 14, 2017, 04:56 PM IST

प्यार में पड़ना जितना आसान और रंगीन है, उतना ही मुश्किल और दुश्वार होता है किसी के प्यार को भूल जाना। ब्रेकअप का गम अच्छे से अच्छे लोग नहीं भूल पाते। अगर आपका भी हाल ही में किसी से ब्रेकअप हुआ है तो आप इस गम से परिचित होंगे।

लेकिन वो कहते हैं ना कि 'चलते रहने का नाम जिंदगी है' और इसी चीज को समझ कर ब्रेकअप के गम से उभरा जा सकता है। आप अपने पुराने प्यार को भूल जाएं इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे ताकि बिना किसी नुकसान के आपकी जिंदगी पटरी पर आ जाए और आप फिर जिंदादिल और खुशरंग हो सकें।

6 तरीके जो ब्रेकअप का गम आसानी से भुला देंगे


1. नए दोस्त बनाइए और कहिए वेलकम


हो सके तो तुरंत लोगों से दोस्ती करना शुरू कर दीजिए। ये थोड़ा अटपटा लगेगा लेकिन जितने ज्यादा नए लोग आपके पास होंगे उतनी ही जल्दी आप पुराने से पीछा छुड़ा पाएंगे। नए दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजिए, नए दोस्त बनाइए औऱ उन्हें मजेदार वीडियो शेयर कीजिए। जो दोस्त आपको पुराने दोस्त की याद दिलाएं और आपको सांत्वना दे, उनसे दूरी बना लीजिए क्योंकि आपका ब्रेकअप ही हुआ है, कोई आसमान नहीं टूटा है। खुशदिल लोगों के बीच नई दोस्ती पैदा कीजिए और दफ्तर में भी नए कुलीग बना लीजिए। हो सकता है कि नए लोग पुराने गम को दूर कर दें औऱ आपकी जिंदगी में फिर से रौनक आ जाए।

2. एक्स को ब्लॉक मारिए और कीजिए चिल

जबसे सोशल मीडिया चलन में आया है, लोग एक्स को भुला पाने में नाकामयाब हो रहे हैं। फेसबुक पर अगर अपने एक्स का कोई पोस्ट दिख जाए तो आप सोचने हैं कि ये पोस्ट आपके लिए ही डाली गई है। अगर कहीं एक्स के साथ किसी और को देख लें तो ऐसे में लोग सोचते है कि उनकी लाइफ में कोई और आ गया है और उन्हें जलन महसूस होती है। फेसबुक पर एक्स की तस्वीरें देखकर सोचते है कि कितना बुरा लग रहा है फिर सोचते हैं कि शायद अभी भी ब्रेकअप के गम से बाहर नहीं निकला है। इतना ही इंटरनेट या मोबाइल पर बार बार उसे खोजते हैं औऱ गम मनाते रहते हैं।

इसलिए सबसे अच्छा और अचूक उपाय है कि जो गया उसे ब्लॉक मारिए औऱ तसल्ली से अपनी जिंदगी को खुशरंग बनाइए। मोबाइल से उसका नंबर डिलीट कर दीजिए, सोशल मीडिया पर भी उसे ब्लॉक कर दीजिए, जो चीजें उसकी याद दिलाती हों या उसके बारे में जानकारी देती हों, उन सभी से दूरी बना लीजिए। आप जल्द ही उसका गम भुला देंगे क्योंकि उसकी याद दिलाने वाली चीजें आप मिटा चुके हैं।

3. अकेले रहने का रिस्क न लीजिए, फैमिली है ना!

कुछ भी हो जाए आप ब्रेकअप के बाद अकेले रहने का रिस्क न लें। कोशिश करें कि अपने परिवार के पास चले जाएं और अगर परिवार के साथ रहते हैं तो घर के सदस्यों के बीच टाइम स्पेंड करें। कमरे में जब भी आप अकेला फील करें तो दोस्तों को फोन करें और घर बुला लें या उनके घर चले जाएं। मां बाप के साथ पुराने किस्से शेयर करें और इससे भी बात न बनें तो बहन भाई से हंसी मजाक वाला झगड़ा कर लें। ये सारी बातें आपके दिमाग से आपके एक्स की छवि और उसकी बातों को धुंधला कर देंगी।

4. ऐप का लीजिए सहारा, अटपटा लेकिन कारगर

हालांकि ये थोड़ा मुश्किल होगा, हो सकता है कि आप झिझक भी जाएं लेकिन अगर ब्रेकअप के गम से निजात पानी है तो इस ऐप के सहारा लीजिए। जून 2012 में एक ब्राजीलियन कंपनी द्वारा बनाया गया यह ऐप आपके दोस्तों को अलर्ट कर देगा जब आप अपने एक्स पार्टनर को कॉल करने की कोशिश करेंगे। काम करने में थोड़ा अजीब लगने वाला यह ऐप फेसबुक पर पब्लिकली इस बात की घोषणा कर देगा। यह उन लोगों के लिए है जो खुद पर काबू नहीं रख पाते और अपने एक्स को बार-बार कॉल कर देते हैं। यह ऐप केवल ios यूजर्स के लिए बनाया गया है। स ऐप में खास सेटिंग्स हैं। अगर कोई यूजर अपने एक्स पार्टनर को कॉल करने की कोशिश करता है तो यह ऐप फेसबुक पेज पर इस खबर को पब्लिक कर देता है।

5. मन की बातें शेयर कीजिए

कुछ भी हो जाए मन की बात मन में ही दबाकर मत रखिए। अपने दिल में आ रही हर अच्छी और बुरी बात को अपने किसी नजदीकी या दोस्त से शेयर जरूर कीजिए। दरअसल मन में बातों को दबाकर रखने के खासे दुष्परिणाम होते हैं और व्यक्ति अवसाद में आकर गलत कदम उठा लेता है। आप अपने ब्रेकअप के सारे गम, सारी शिकायतें किसी न किसी के साथ शेयर कीजिए। फीलिंग शेयर करने का ये काम आपका कोई नजदीकी और विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ पूरा हो सकता है । किसी ऐसे कंधे का सहारा जरूर लें, जिसके साथ आप खुलकर अपने दुख और फीलिंग्स बांट सकें और अपने मन को हल्का कर सकें। हो सकता है कि कभी उन्होंने भी आपके कंधे पर सिर रख के रोया होगा, ऐसे में आप भी अपने कठिन समय में उनकी मदद लीजिए।

6. किस्मत ने फिर मिलाया तो करें एक खास चीज


अगर गाहे बगाहे आप फिर कभी अपने एक्स से रूबरू हो जाएं या कहीं मुलाकात हो जाए तो उसे ना तो इग्नोर कीजिए और ना ही अलग तरह से रिएक्ट कीजिए। अगर कभी किस्मत आपको उनके आसपास ला ही देती है तो साधारण तरीके से ही रिएक्ट करें। इस समय आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। न तो जरूरत से ज्यादा दोस्ताना दिखाइए औऱ न ही ज्यादा दूरी बनाइए। जब तक ब्रेकअप का गम पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता तब तक आप केवल एक परिचित हैं। अगर आपके एक्स आपसे बात करने या मिलने की गुजारिश करते हैं, तो उन्हें ये कह कर टाल दें कि आप अभी व्यस्त हैं और जब संभव होगा तो आप उनसे बात कर लेंगे। आखिर, आप के हाथ में ही सत्ता रहनी चाहिए।

इन तरीकों को अपनाकर कोई भी अपने ब्रेकअप का गम आसानी से भुला सकता है। क्योंकि जिंदगी चलते रहने का नाम है, इसे जीना सीखिए चाहे खुशी हो या गम।