--Advertisement--

माइक्रोसॉफ्ट के इस प्रोग्राम में निकाले गलती, मिलेंगे 1 करोड़ 62 लाख रुपये

माइक्रोसॉफ्ट ने लिमिटेड बाउंटी प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसमें गलती निकलाने वाले को भारी भरकम इनाम दिया जाएगा।

Dainik Bhaskar

Mar 23, 2018, 02:12 PM IST
microsoft bug bounty meltdown spectre rewards

आप किसी में गलती निकालते हैं या उसकी खामी बताते हैं तो अक्सर लोग नाराज हो जाते हैं। चाहे वो इंसान हो या उसकी बनाई कोई चीज। लोगों को अपने भीतर या अपनी चीजों में गलतियां पसंद नहीं है, लेकिन टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी गलतियां निकालने वाले को इनाम देने की बात कही है। माइक्रोसॉफ्ट कहा है कि अगर कोई उनके Meltdown और Spectre सीपीयू प्रोग्राम में खामी निकालता है तो कंपनी उसे 1 करोड़ 60 लाख का इनाम देगी। माइक्रोसॉफ्ट ने लिमिटेड बाउंटी प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसमें गलती निकलाने वाले को भारी भरकम इनाम दिया जाएगा। दरअसल माइक्रोसॉफ्ट निकट भविष्य में ऐसे किसी भी अटैक से बचना चाह रही है, इसलिए उसने इस प्रोग्राम की शुरुआत की है।

निकालो गलती पाओ इनाम -

इस प्रोग्राम के तहत माइक्रोसॉफ्ट के Meltdown और Spectre सीपीयू खामी को ढूंढने पर, कमी निकालने वाले शख्स को कंपनी की ओर से 2 लाख 50 हजार डॉलर का इनाम दिया जाएगा। कंपनी इस प्रोग्राम की शुरुआत इंटेल, एएमडी और एआरएम प्रोसेसर्स में खामी पाए जाने के बाद निकाली है। कंपनी ने कहा है कि अगर रिसर्चर्स को माइक्रोसॉफ्ट के भीतर Meltdown और Spectre जैसी गलतियां मिलती है तो कंपनी उस गलती को तलाशने वाले को इनाम देगी। अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट के इस बाउंटी प्रोग्राम का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपके पास 31 दिसंबर तक का वक्त है।

बेहद खतरनाक है Meltdown और Spectre बग -

आपको बता दें कि हाल ही में Meltdown और Spectre बग ने माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूटर के साथ-साथ एप्पल को भी प्रभावित किया था। एप्पल ने इन बग को लेकर चिंता जताई थी और कहा था कि एप्पल के सभी मैक और आईओएस डिवाइस इन बग से प्रभावित हो गए है। ये स्पेक्टर बग इतने खतरनाकत है कि डिवाइस में पहले से सेव डाटा और पासवर्ड पर अटैक करके आपके लैपटाप और जानकारियों को हैक कर देते है। इस बग की वजह से आपके लैपटाप की स्पीड भी 30 प्रतिशत तक धीमी हो जाती है। आपकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है।

अागे पढ़ें विंडोज 10 और गुगल के ऑफर -

microsoft bug bounty meltdown spectre rewards

पहले भी कंपनी ने निकाले हैं बाउंटी प्रोग्राम -

 

 

इससे पहले साल 2017 में भी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 को सुरक्षित बनाने के लिए उसमें बग ढूढ़ने वाले रिसर्चर्स को इनाम देने की घोषणा की थी। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज बग बग ढूंढनेवाले को 2,50,000 डॉलर इनाम के तौर पर देने की बात कही थी।

 

 

 

 

गूगल में निकालो गलती पाओ इनाम -

 

 

माइक्रोसॉफ्ट के साथ-साथ गूगल ने भी गलती पकड़ने वालों के लिए इनाम की घोषणा की थी। गूगल के एंड्रॉयड एप में खामियां निकालने वालों को कपंनी ने 1000 डॉलर देने की घोषणा की थी। गूगल ने अपने ऑटोमेटेड चेक सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए इस बाउंटी प्रोग्राम की शुरुआत की थी। कंपनी ने इसे हैकरवन से साथ मिलकर चलाया, जो कि सॉफ्टवेयर में खामियों को निकालने के लिए काम करती है।

 
X
microsoft bug bounty meltdown spectre rewards
microsoft bug bounty meltdown spectre rewards
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..