--Advertisement--

इन 10 चीजों को फ्रिज में रखने की न करें गलती, मिलेंगे ऐसे रिजल्ट

हमें लगता है कि फ्रिज में रखने से प्रोडक्ट पूरी तरह सेफ रहेंगे। लेकिन कुछ ऐसे कॉमन फूड हैं जिन्हें फ्रिज में रखना सेहत क

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 12:03 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। हम सभी फूड को प्रिजर्व और प्रोटेक्ट करने के लिए उन्हें फ्रीज में रखते हैं। हमें लगता है कि फ्रिज में रखने से प्रोडक्ट पूरी तरह सेफ रहेंगे। लेकिन कुछ ऐसे कॉमन फूड हैं जिन्हें फ्रिज में रखना सेहत के लिए बुरा हो सकता है। यहां हम आपको ऐसे ही 10 फूड्स की लिस्ट बता रहे हैं जिनमें फ्रूट, बेजिटेबल से लेकर दूसरे फूड्स भी शामिल हैं।

केला

केले को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये फ्रिज के बाहर पोषक तत्वों को अच्छी तरह रिटेन करके रखता है। अगर केले कच्चे हैं तो फ्रिज में रखने के बाद उनका पकना मुश्किल होता है क्योंकि ठंडे टेम्प्रेचर में इनके पकने की प्रॉसेस स्लो हो जाती है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरी चीजों के बारे में जो फ्रिज में नहीं रखना चाहिए...

ब्रेड 
इसका नाम सुनकर आपको आश्चर्य होगा लेकिन फ्रिज में ब्रेड रखने से ये जल्दी सूख जाती है। फ्रिज का कोल्ड टेम्प्रेचर इसे हार्ड और च्यूई बना देता है। इससे ब्रेड का टेस्ट भी खराब हो जाता है। सेंडविच को फ्रिज में रखा जा सकता है। 

 

टमाटर 
टमाटर को फ्रिज में सभी रखते हैं लेकिन नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने से टमाटर रखने से इसका प्लेवर और टेस्ट खराब हो जाता है। इसके साथ ही टमाटर के पकने की प्रॉसेस रुक जाती है। इसलिए टमाटर को बाहर ही रखें।

कद्दू 

कद्दू को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसको हमेशा ऐसे एरिया में रखना चाहिए जहां प्रॉपर हवा आती हो। 

तरबूज 
अगर आपने तरबूज को काटा नहीं है तो आपको कोई जरूरत नहीं है इसको फ्रिज में रखने की। रिसचर का कहना है कि इसको फ्रिज में रखने से इसका बीटा केरोटीन खत्म हो जाता है। कटे हुए तरबूज को फ्रिज में रखा जा सकता है अगर वो पूरी तरह कवर हो।  

 

कॉफी 
कॉफी को कूल, ड्राई और डार्क पर रखना चाहिए। फ्रिज कॉफी रखने की सही जगह नहीं है। कॉफी को एयरटाइट बॉक्स में रखना चाहिए। इससे कॉफी का टेस्ट और फ्रेशनेस बनी रहती है। अगर आप इसे फ्रिज में रखना चाहते हैं तो एअरटाइट बॉक्स में रखकर उसे रेप कर दें। इसके बाद आप कॉफी को 1 महीने तक यूज कर सकते हैं।

 

 

 

 

लहसुन 
लहसुन को प्रिज में रखने से वो अंकुरित हो जाता है। यह रबर की तरह होने के साथ ही फफूंद भी लग जाती है। इसलिए इसे फ्रिज से बाहर रखना ही सही होगा। फ्रिज में रखने के बाद लहसुन खराब है या अच्छा पहचानना मुश्किल हो जाता है। 

 

 

 

 

 

मेंगो, कीवी और दूसरे फ्रूट्स
टमाटर की तरह ही इन फ्रूट्स को फिज में रखने से इनके पकने की प्रॉसेस रुक जाती है। साथ ही इनका टेस्ट भी चेंज हो जाता है। 

 

 

आचार 
आचार को फ्रिज से बाहर ही रखना चाहिए। आचार में हाई प्रिर्जवेटिवस का यूज किया जाता है। इसके इन्हें फ्रिजर्व करने के लिए फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है। 

 

अंडे 
इस बात पर बहस छिड़ी हुई है कि अंडों को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं। कुछ स्टडीज के मुताबिक अंडों को बाहर रखने से उनकी बेसिक प्रॉपर्टी में कोई चेंज नहीं होता । दूसरी स्टडी के मुताबिक अंडों को फ्रिज में रखने से उनका नेचुरल टेस्ट और फ्लेवर चेंज हो जाता है। इसलिए उन्हें बाहर ही रखना चाहिए।