--Advertisement--

लिवर को कमजोर कर देती हैं ये 5 गलतियां, कहीं आप भी तो नहीं करते

यहां हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो लीवर को कमजोर कर देती है।

Danik Bhaskar | Jan 28, 2018, 12:10 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। यहां हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो लीवर को कमजोर कर देती है। हमें ऐसी गलतियां करने से बचना चाहिए। बता दें लीवर बॉडी का ऐसा पार्ट होता है, जो 500 से ज्यादा फंक्शन करता है। ये ब्लड को क्लीन करने के साथ ही बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। डॉ रॉबर्ट एस ब्राउन के अनुसार अगर हम लिवर को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो हमें ये गलतियां नहीं करनी चाहिए।

स्ट्रेस में रहना
ज्यादा स्ट्रेस लेना भी लिवर डैमेज का कारण बनता है। रिसर्च के मुताबिक एंजाइटी और डिप्रेशन लिवर डिसीज का कारण बनती है। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि लिवर आपके गुस्से से इंटीग्रेट होता है। गुस्सा लिवर की एनर्जी फ्लो को रोक देता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरी गलतियों के बारे में...

एक्सरसाइज न करना 
एक्सरसाइज न करना लिवर का कमजोर बनाता है। एक्सरसाइज करने से लिवर की डिटॉक्सीफिकेशन की प्रॉसेस में मदद करती है। इसलिए लिवर को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। 

 

मोटापा और न्यूट्रिशन की कमी 
खाने में पोषक तत्वों की कमी ओवर द टाइम आपके लिवर को डैमेज करती है। गलत फूड आपके लिवर पर फैट को जमा देते हैं, जो इसे वीक कर देती है। 

 

नींद न लेना 
प्रॉपर नींद नहीं लेने से लिवर की हेल्थ पर सीरियस अफेक्ट होता है। कई स्टडीज में ऐसा पाया गया कि नींद की कमी लिवर पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस डालती है जिससे वो वीक होने लगता है।  

 

कम पानी पीना 
अगर आप दिन में 8 गिलास से कम पानी पीते हैं तो आपकी बॉडी डिहाइड्रेउ होने लगती है और इसका सीधा असर लिवर पर होता है। डिहाइड्रेशन लिवर को डायरेक्ट अफेक्ट करता है। जिससे लिवर कमजोर हो जाता है और ठीक से डिऑक्सीफिकेशन नहीं कर पाता।