--Advertisement--

साइलेंट फोन को ढूंढना, WhatsApp मैसेज की प्राइवेसी, फोन में छुपे हैं 5 फीचर्स

हम ऐसे 5 यूजफुल सेटिंग्स आपको यहां बता रहे हैं जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन में होती हैं।

Danik Bhaskar | Dec 14, 2017, 12:05 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। आपके स्मार्टफोन कई ऐसी सेटिंग्स छुपी होती हैं जिनके बारे में यूजर्स को पता नहीं होता। हम ऐसे ही 5 यूजफुल सेटिंग्स आपको यहां बता रहे हैं जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन में होती हैं। दुनियाभर में एंड्रॉइड सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज भी किया जा सकता है। एंड्रॉइड में कुछ फीचर्स ऐसी सेटिंग्स हैं जो कि iOS (iPhone का ऑपरेटिंग सिस्टम) में भी नहीं मिलते।

Silent मोड पर रखा फोन ढूंढें
>अगर आपने मोबाइल को साइलेंट मोड पर रखकर कहीं भूल गए हैं, तो आप 'एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर' का इस्तेमाल कर उसका पता लगा सकते हैं।

> इसका यूज अपने डिवाइस के चोरी होने पर उसे लोकेट करने, डाटा डिलीट करने या फोन को लॉक करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए गूगल खोलें और उसमें ‘Find my phone’ through Android device manager टाइप करें।

>आपसे Google आईडी में साइन इन करने को कहा जाएगा। ध्यान रहे, यह वही आईडी होनी चाहिए जिससे आपने अपने फोन में साइन इन किया हुआ है।

>रिंग, लॉक और इरेज के तीन ऑप्शन नजर आएंगे, अपनी जरूरत के मुताबिक ऑप्शन सिलेक्ट कर लें। पूरी खबर पढ़ने के लिए Read Source पर क्लिक करें।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे फीचर्स के बारे में...

स्क्रीन नोटिफिकेशन हटाना
आप नहीं चाहेंगे कि कोई आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आने वाले आपके टेक्स्ट, WhatsApp या फेसबुक नोटिफिकेशन देखे।

>इसके लिए सेटिंग्स से Sound and Notification में जाएं Notification पर टैप कर 'When devise is unlocked या dont show notification का ऑप्शन चुनें।

>ये ऑप्शन सभी डिवाइस में अलग होगा। notification में आपको जाकर आप इसे सिलेक्ट कर सकते हैं।

 

Note- अगर 'When devise is unlocked' ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो आप पुराना वर्जन एंड्रॉइड का इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे में 'Notification on Lock Screen' ऑप्शन का इ्स्तेमाल करें।

 

 

किसी भी फोन की स्क्रीन को जूम करें
>सेटिंग्स में Magnification Gesture की मदद से आप अपनी स्क्रीन पर मौजूद किसी भी चीज को टेम्प्रेरी तौर पर बड़ा कर सकते हैं।

>इसके लिए कोई थर्ड पार्टी ऐप इन्स्टॉल करने की या स्क्रीनशॉट ले जूम करने की भी जरूरत नहीं है।

>Setting में Accessibility पर जाकर Magnification ऑन करें। अब किसी भी स्क्रीन पर ट्रिपल टैप कर कॉन्टेंट को बड़ा कर सकेंगे।

 

Call और Text पर लगाएं रोक
>अगर आपका स्मार्टफोन एंड्रॉइड 5.0 लॉलीपॉप या उससे ऊपर के वर्जन पर चलता है, तो आप अपनी मर्जी के मुताबिक कॉल या मैसेज करने वाले कॉन्टैक्ट्स चुन सकते हैं।

>Sound and Notification सेटिंग्स पर जाएं और Interuptions पर स्क्रॉल करें। यहां आपको 'कॉल्स/टेक्स्ट फ्रॉम' दिखाई देगा। उस पर टैप कर वे कॉन्टैक्ट चुनें जिनसे आप कॉल और मैसेज रिसीव करना चाहते हैं। इससे आप अनचाहे कॉन्टैक्ट को रोक भी सकते हैं।

 

- अगर Interuptions ऑप्शन नहीं दिखता है तो Do not Disturb ऑप्शन पर जाएं। कहीं फोन में सीधे ही Do not Disturb में ही यह ऑप्शन मिल जाएगा।
- यहां जाकर Allow Exceptions पर क्लिक करें। इसमें अपने हिसाब से कॉल्स,मैसेज या अलार्म सेट किए जा सकते हैं आप अपने फेवरेट कॉन्टैक्ट्स भी सेट कर सकते हैं।
- यहां भी टाइम सेट कर सकते हैं जिस टाइम आपको कोई डिस्टर्ब ना करे।

ऑटोमैटिक फोन अनलॉक
लॉक पैटर्न सेट करना या पासकोड रखना एक जरूरी है हालांकि, 4 डिजिट का पासवर्ड या ऑनलॉक पैटर्न हर जगह नोटिफिकेशन चेक करने भर के लिए डालना परेशान कर देता है। इसके लिए आप स्मार्टलॉक फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं जो एंड्रॉइड 5.0 या उससे ऊपर के वर्जन में है।
इस लॉक से फोन आपके द्वारा सिलेक्ट की हुई जगहों पर अपने आप अनलॉक हो जाएगा। 
1. Settings> security में जाएं।
2. वहां Smart Lock फीचर पर क्लिक करें।
3. अपने अनुसार पासवर्ड और जगह निर्धारित करें इसके लिए GPS का इस्तेमाल करना होगा।

>इसके अलावा, वॉइस लॉक और ट्रस्डेट डिवाइस जैसे लॉक भी लगा सकते हैं।

>एंड्रॉइड 4.4.4 किटकैट वाले स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से 'स्मार्ट लॉक स्क्रीन' को डाउनलोड किया जा सकता है।