टेक

--Advertisement--

दिखने लगे बॉडी में ये 5 संकेत तो समझ जाएं आपका लिवर है खतरे में

यहां हम आपको कुछ ऐसे कॉमन सिम्टम बता रहे हैं जो लिवर के खतरे में होने का संकेत होते हैं।

Danik Bhaskar

Jan 19, 2018, 02:17 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। लिवर सिर्फ खून को ही फिल्टर नहीं करता यह हार्मोन को प्रोड्यूस करने के साथ ही एनर्जी को स्टोर करने, फूड को डाइजेस्ट करने का भी काम करता है। लिवर के हेल्थ पर ही पूरी बॉडी की हेल्थ डिपेंड करती है। अगर लिवर हेल्दी नहीं है तो आप हेल्दी नहीं रह सकते। यहां हम आपको कुछ ऐसे कॉमन सिम्टम बता रहे हैं जो लिवर के खतरे में होने का संकेत होते हैं। अगर आपको ये संकेत बॉडी में दिखाई दे रहे हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

कन्फ्यूज रहना

एक बीमार लिवर आपके दिमाग और ब्लड में बहुत सारा कॉपर बनने देता है। इससे अल्जमाइजर की तरह कंफ्यूजन रहता है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपको डिसीजन लेने में कंफ्यूजन हो रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे संकेतों के बारे में...

ब्लड क्लॉटिंग 
अगर आपका लिवर ब्लड को प्रॉपर्ली क्लीन नहीं कर रहा है तो स्किन पर ब्लड क्लॉटिंग के मार्क दिखाई देंगे। इसको पहचान कर भी आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं। 

 

एबडोमिनल पेन 

अगर आपको एबडोमिनल में सूजन, दर्द जैसा फील हो रहा है तो इस बात का संकेत है कि आपका लिवर खतरे में है। अगर आपको लगातार ऐसा पेन हो रहा है तो डॉक्टर से कंसल्ट करें। 

जॉइंट पेन 
जॉइन पेन, सर्दी- खांसी, वॉमिटिंग और भूख की कमी ये लिवर के खतरे में होने के संकेत हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार ऐसे संकेत मिले तो डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। 

 

आंखों और स्किन का पीला होना 
जब बॉडी में ब्लड सेल टूटती हैं तो एक बायप्रोडक्ट क्रिएट होता है उसे बिलिरूबिन कहते हैं। हेल्दी लिवर इस बिलिरूबिन को आसानी से डिस्पोज कर लेता है लेकिन बीमार लिवर नहीं कर पाता जिससे स्किन और आंखें पीली होने लगती है। यही बाद में पीलिया में बदल जाता है। 

 

Click to listen..