--Advertisement--

सालभर आधार और इन डॉक्युमेंट को लिंक कराने की रही चर्चा, आपने कराया क्या?

हम यहां आपको आधार से पैन कार्ड तक उन बातों के बारे में बता रहे हैं जो इस साल सरकार ने अनिवार्य कर दीं।

Danik Bhaskar | Dec 25, 2017, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। इस साल सरकार की सुई आधार कार्ड के इर्द-गिर्द घूमती दिखाई दी। आधार को सिम से लेकर बैंक तक लगभग सभी जगह लिंक कराना अनिवार्य कर दिया। यहां तक की साल के खत्म होते-होते LIC से भी आधार को जोड़ने का निर्देश आ गए। हालांकि, जब सभी लोगों के आधार लिंक नहीं हो पाए, तब इसकी लास्ट डेट 31 मार्च, 2018 तक बढ़ा दी गई। हम यहां आपको आधार से पैन कार्ड तक उन बातों के बारे में बता रहे हैं जो इस साल सरकार ने अनिवार्य कर दीं।

# बैंक अकाउंट और आधार का लिंक

यदि आपका किसी बैंक में अकाउंट है तब उसे आधार से लिंक करना अनिवार्य है। इन दोनों के लिंक पहले आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2017 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 मार्च, 2018 तक कर दिया है। यदि बैंक अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया तब वो बंद हो जाएगा। अकाउंट तभी ओपन किया जाएगा जब लिंक कराने की प्रॉसेस पूरी हो जाएगी। इसे लिए नेटबैंकिंग या फिर बैंक जाना होगा।

ये फायदा मिलेगा : बैंक अकाउंट और आधार के लिंक होने से सरकार के वेलफेयर स्कीम जैसे पेंशन, वेलफेयर फंड, स्कॉलरशिप आदि का पैसा सीधे आपके अकाउंट में आ जाएगा।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए आधार से लिंक कराने वाले अन्य डॉक्युमेंट्स के बारे में...

# पैन कार्ड और आधार का लिंक

 

पैन कार्ड और आधार कार्ड को भी लिंक करना अनिवार्य हो गया है। ये इसलिए किया गया है ताकि कोई किसी तरह का फ्रॉड नहीं कर सके। इसे लिंक करना के दो तरीके हैं। पहला www.incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाकर दोनों को लिंक किया जा सकता है। और दूसरा अपना पैन और आधार नंबर लिखकर या फिर UIDPAN लिखकर 567678 या 56161 पर SMS कर दें।

 

ये फायदा मिलेगा : सरकार ने ये फैसला करप्शन को खत्म करने और फ्रॉड रोकने के लिए किया है। यदि कोई आपके अकाउंट में किसी तरह की ब्लैक मनी जमा करता है तब सरकार को इस बारे में पता चल जाएगा।

 

# वोटर ID और आधार का लिंक

 

सरकार ने इस साल वोटर ID को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया। इसके लिए NVSP की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लिंक कर सकते हैं। इसके अलावा, ECILINK < EPIC_Number > < Aadhaar_Number > को 166 या 51969 पर SMS भी कर सकते हैं।

 

ये फायदा मिलेगा : इन दोनों को लिंक कराने का ये फायदा है कि आपके नाम से कोई दूसरी वोटर ID नहीं बना सकता। ये वोटिंग सिस्टम को क्लीन करने में अहम है।

 

 

# LPG और आधार का लिंक

 

सरकार ने इस साल से सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को सीधे बैंक अकाउंट में जाने के लिए LPG और आधार का लिंक अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए petroleum.nic.in से सब्सिटी फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरने के बाद अपने LPG डिस्ट्रीब्यूटर के यहां जमा कर सकते हैं। या फिर 18000-2333-555 पर कॉल करे मिलने वाले इंस्ट्रक्शन को फॉलो करों।

 

ये फायदा मिलेगा : सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी सीधे आपके लिंक कराए गए बैंक अकाउंट में आएगी।

 

 

# राशन कार्ड और आधार का लिंक

 

राशन कार्ड को भी आधार से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है। इसके काम को आधार की वेबसाइट पर जाकर या फिर SMS दोनों की मदद से किया जा सकता है। इसके अलावा जरूरी डॉक्युमेंट्स के लेकर राशन कार्ड पर भी इसे जमा कराया जा सकता है।

 

ये फायदा मिलेगा : आपके राशन कार्ड का अगर मिसयूज हो रहा है, तब इसे रोका जा सकता है।

 

 

# सिम और आधार कार्ड का लिंक

 

सरकार ने मोबाइल नंबर को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यदि आपको पास पुराना नंबर है तब उसे भी आधार से लिंक कराने के लिए KYC प्रॉसेस पूरी करना होगी। यदि आपके पास दो या उससे ज्यादा नंबर्स हैं तब भी इन्हें आधार से लिंक कराना होगा। इसे ऑनलाइन और टेलिकॉम कंपनी के आउटलेट्स पर जाकर किया जा सकता है।

 

ये फायदा मिलेगा : ये आपकी आइडेंटिटी और गवर्नमेंट की सोशल सिक्युरिटी स्कीम के बैनिफिट के लिए मदद करेगा। ये इनकम टैक्स रिटर्न और फाइनेंशियल मेटर्स में भी हेल्प करेगा।

 

 

# LIC और आधार कार्ड का लिंक

 

यदि आपने कोई LIC पॉलिसी ले रखी है तब आपको उसे भी आधार से लिंक कराना अनिवार्य है। यदि LIC आपको मनी बैक देने वाली है और आपने पॉलिसी को आधार से लिंक नहीं किया इस स्थिति में आपको पैसा नहीं मिलेगा। इसे लिंक कराने के लिए www.licindia.in पर जाकर 'Link Aadhaar and PAN to Policy' पर क्लिक करें और डिटेल फिल करके सबमिट कर दें।

 

ये फायदा मिलेगा : आपकी पॉलिसी जब मेच्योर हो जाएगी या फिर LIC से किसी तरह मनी रिटर्न मिलेगा, तो वो सीधे बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

 

 

# म्यूचुअल फंड में KYC जरूरी

 

यदि आप कोई म्यूचुअल फंड लेते हैं तब उसमें KYC प्रॉसेस अनिवार्य कर दी गई है। बिना KYC के आप इसे नहीं ले सकते। ऐसे में जरूरी है कि आपके पास आधार कार्ड हो। यदि आधार नहीं हुआ तब आप किसी भी तरह का म्यूचुअल फंड नहीं ले सकेंगे। म्यूचु्अल फंड इनकम टैक्स रिटर्न में भी काम आता है।

 

 

# इनकम टैक्स, मैडिक्लैम, इंश्योरेंस में आधार जरूरी

 

यदि आप ITR फाइल करते हैं या फिर कोई मैडिक्लैम पॉलिसी लेते है या फिर किसी तरह का इंश्योरेंस लेते हैं। तब इन तीनों चीजों के लिए आधार कार्ड जरूरी है। बिना आधार नंबर के इनमें कुछ भी आप नहीं ले सकते।