--Advertisement--

अब अनुष्का को धोखा नहीं दे पाएंगे विराट, अनुष्का को मिलें ये 6 राइट्स

विराट और अनुष्का ने इटली में शादी कर ली है। अब अनुष्का को वो सभी राइट्स मिल जाएंगे जो एक शादीशुदा महिला को मिलते हैं।

Danik Bhaskar | Dec 12, 2017, 12:12 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। विराट और अनुष्का ने इटली में शादी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही ये मुंबई की कोर्ट में शादी को रजिस्टर कराएंगे। जैसे ही ये शादी रजिस्टर होगी अनुष्का को मैरिड वुमन के तौर पर 6 नए राइट्स मिल जाएंगे जो हर शादीशुदा इंडियन महिला को मिलते हैं। भारतीय संविधान और हिंदु मैरिज एक्ट मैरिड वुमंस को ये अधिकार देता है।

पति के घर में रहने का अधिकार
शादी के बाद पत्नि को पति के घर में रहने का अधिकार मिल जाता है। फिर चाहे वो पुश्तैनी हो, ज्वॉइंट फेमिली का घर हो, खुद का बनाया हुआ घर हो या किराए का मकान हो।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे 5 अधिकारों के बारे में...

कमिटेड रिलेशनशिप का अधिकार
हिंदु पति शादी के बाद तलाक लिए बिना किसी दूसरी महिला से अफेयर या शादी नहीं कर सकता। अगर पति किसी दूसरी महिला से रिलेशन रखता है तो उस पर adultery के तहत चार्ज किया जा सकता है। पत्नि एक्स्ट्रा मेरेटियल अफेयर के आधार पर डिवोर्स के लिए अप्लाई कर सकती है। 

मेनटेंस का अधिकार
पत्नि लिविंग स्टेंडर्ड और बेसिक कंफर्ट के लिए जरूरी चीजों के लिए पति से मांग कर सकती है। 

 

चाइल्ड मेनटेंस का अधिकार
अगर पत्नि जॉब नहीं कर रही है तो पति को बच्चे की परवरिश के लिए पूरी तरह फाइनेशियल सपोर्ट करना होगा। अगर दोनों केपेबल नहीं है तो महिला बच्चों की परवरिश के लिए अपने सास और सुसर से मदद मांग सकती है।  

 

स्त्रीधन का अधिकार
महिलाओं के पास उनके शादी के पहले और बाद में मिले गिफ्ट और पैसे पर पूरा अधिकार होता है। इसे स्त्रीधन का अधिकार कहा जाता है। अगर इस धन की कस्टडी उसके पति या ससुराल वालों के पास भी हो तो अधिकार उसी का माना जाता है। वो उसका कभी भी कैसे भी यूज कर सकती है।