--Advertisement--

फोन की बैटरी हो रही तेजी से डिस्चार्ज, तो आप भी यूज कर रहे हैं ये 10 Apps

कई यूजर्स के स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इसका एक रीजन आपके फोन में इन्स्टॉल ऐप्स हो सकते हैं।

Danik Bhaskar | Mar 03, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। कई यूजर्स के स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इसका एक रीजन आपके फोन में इन्स्टॉल ऐप्स हो सकते हैं। सिक्युरिटी फर्म AVG ने कुछ दिन पहले एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बैटरी खाने वाले 10 ऐप्स की लिस्ट जारी की थी। इनमें गेमिंग से लेकर सोशल मीडिया ऐप्स तक शामिल हैं। ये सभी फ्री ऐप हैं जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। यदि ये ऐप्स आपके फोन में है तो अच्छी बैटरी बैकअप के लिए आप इन्हें डिलीट भी कर सकते हैं।

ऐप ऐसे खाते हैं बैटरी :

इस बारे में आईटी एक्सपर्ट मंगलेश एलिया (विप्रो मुंबई) का कहना है कि ऐप फोन की मेमोरी और इंटरनेट को लगातार एक्सेस करते हैं। ऐप को बंद करने के बाद भी बैकएंड में इनकी प्रोसेसिंग चलती रहती है। इससे फोन की बैटरी लगातार कम होती जाती है। जैसे अगर आपके फोन में फेसबुक लॉगइन है तो उसको ओपन नहीं करने पर भी वो फोन की बैटरी को कंज्यूम करेगा। ऐप लगातार अपडेट होते रहते हैं, इसमें भी बैटरी कंजम्पशन होता है।

ऐसे ऐप खाते हैं सबसे ज्यादा बैटरी :

> कॉलर आईडी, सिक्युरिटी, गेमिंग ऐप्स सबसे ज्यादा बैटरी खाते हैं। साथ ही, फोन में सेट की गई थीम्स और 3D वॉलपेपर भी बैटरी ड्रेनर होते हैं।

> अगर आप फोन की बैटरी को भी बचाना चाहते हैं तो फोन में सिर्फ वे ही ऐप इन्स्टॉल करें, जिनका आप यूज करते हैं। अनवॉन्टेड ऐप डिलीट कर दें।

> फोन को दिन में एक बार रिबूट करें। रिबूट करने से ऐप के यूज से बनी टेम्पररी फाइल डिलीट हो जाती है और मेमोरी क्लीन हो जाती है। इससे फोन का बैटरी बैकअप भी बढ़ जाता है।

> फोन की ब्राइटनेस कम रखकर भी बैटरी बचा सकते हैं। इसके साथ, फोन को हमेशा चार्जिंग पर लगाकर न रखें। उसे एक बार फुल चार्ज कर लें।

1. Candy crush saga

इस लिस्ट में नंबर 1 पर है गेमिंग ऐप Candy Crush Saga. AVG के अनुसार, इस ऐप का बैटरी के साथ ही स्टोरेज और डाटा कंजम्पशन भी बहुत ज्यादा है। इस गेम के फैन पूरी दुनिया में हैं। यह ऐप 2.3 या इसके ऊपर के एंड्रॉइड पर काम करता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरी बैटरी ड्रेनर ऐप्स के बारे में...