Hindi News »Lifestyle »Tech» Face ID Unlock To Bezel Less; Big Changes Smartphone In 2017

चेहरे से अनलॉक होने से बेजल लेस होने तक, इस फोन में हुए ये 5 बड़े चेंजेस

इस साल कई कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन को हाईटेक बनाने की कोशिश की है। हम यहां उन स्मार्टफोन के बारे में बता रहे हैं।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 25, 2017, 12:02 AM IST

  • चेहरे से अनलॉक होने से बेजल लेस होने तक, इस फोन में हुए ये 5 बड़े चेंजेस
    +4और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।स्मार्टफोन में हर साल कई हाईटेक फीचर्स एड हो जाते हैं। साल 2017 में भी ऐसा ही हुआ। अब मार्केट में ऐसे स्मार्टफोन भी मौजूद हैं जो आपकी आंखों और चेहरे से अनलॉक हो जाएंगे। सैमसंग और एपल अपने फोन में इस टेक्नोलॉजी को लेकर आ चुकी हैं। वैसे, इस साल कई कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन को हाईटेक बनाने की कोशिश की है। हम यहां उन स्मार्टफोन के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने नए फीचर के साथ अपनी अलग पहचान बनाई है।

    # iPhone X की फेस ID

    एपल ने इस साल अपना iPhone X लॉन्च किया है। ये पहला ऐसा फोन है को यूजर के चेहरे को देखकर अनलॉक होगा। इस फीचर को कंपनी ने फेस ID नाम दिया है। इस फीचर को करीब 15 हजार इंजीनियर्स की टीम ने 6 सालों की रिसर्च के बाद तैयार किया है। एपल का ऐसा दावा है कि यदि यूजर को कोई जुड़वा भी है तब भी वो फोन अनलॉक नहीं कर सकेगा।

    फोन के अन्य चेंजेस को आगे की स्लाइड्स पर जानिए...

  • चेहरे से अनलॉक होने से बेजल लेस होने तक, इस फोन में हुए ये 5 बड़े चेंजेस
    +4और स्लाइड देखें

    # सैमसंग का आइरिस फीचर

    सैमसंग ने स्मार्टफोन की सिक्युरिटी को ज्यादा सेफ रखने के लिए पहली बार आइरिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया। इस फीचर से यूजर अपनी आंख के इशारे से फोन को अनलॉक कर सकता है। आइरिस फीचर के दौरान यूजर की आंख का हाई रेजोल्यूशन फोटो लिया जाता है। इस फोटो में कर्व, आर्क, डायवर्जन को एक कोड की तरह अलग-अलग सेव किया जाता है। इसके बाद जब भी यूजर आंख से फोन को अनलॉक करता है तब उसकी आंख की उन सभी चीजों के सेव डाटा से मैच किया जाता है।

  • चेहरे से अनलॉक होने से बेजल लेस होने तक, इस फोन में हुए ये 5 बड़े चेंजेस
    +4और स्लाइड देखें

    # मोटो की मोड्स टेक्नोलॉजी

    मोटोरोला ने इस साल अपने कई फोन लॉन्च किए, लेकिन जो खास रहे वो थे Moto Z और Moto Z Play. ये भारत के पहले मॉड्यूलर स्मार्टफोन भी हैं। इन फोन में 16 मैग्नेटिक कनेक्टर पिन्स हैं। इनसे मॉड्यूलर पार्ट्स को कनेक्ट किया जा सकता है। इससे कैमरा, प्रोजेक्टर और स्पीकर को कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें मॉडिफाइड कैमरा लेंस है जिससे जूम पावर बढ़ जाएगी। प्रोजेक्टर से लाइव स्ट्रीमिंग और मूवीज शेयर कर सकते हैं। 70 इंच तक की इमेज कहीं भी प्रोजेक्ट कर सकते हैं। वहीं, कंपनी ने JBL साउंड स्पीकर निकाले हैं, जो साउंड को 10 गुना तक बढ़ा देंगे।

  • चेहरे से अनलॉक होने से बेजल लेस होने तक, इस फोन में हुए ये 5 बड़े चेंजेस
    +4और स्लाइड देखें

    # बेजल लैस स्क्रीन

    2017 में स्मार्टफोन में जो चेंजेस सबसे ज्यादा दिखाई दिए वो थे इसका बेजल लेस होना। डोमेस्टिक ब्रांड से लेकर चीनी और अमेरिकन, लगभग हर कंपनी ने अपने फोन को बेजल लेस बनाने की पूरी कोशिश की। इस कॉन्सेप्ट से फोन स्टाइलिश हुआ और डिस्प्ले स्क्रीन बड़ी दिखाई देने लगी। सैमसंग, एपल, माइक्रोमैक्स, LG, वीवो, ओप्पो समेत लगभग सभी कंपनियां अब फोन को पूरी तरह से बेजल लैस बनाने पर काम कर रही हैं। iPhone X पहला ऐसा फोन है जिसमें चारों तरफ से बेजल हटा दिया गया।

  • चेहरे से अनलॉक होने से बेजल लेस होने तक, इस फोन में हुए ये 5 बड़े चेंजेस
    +4और स्लाइड देखें

    # सेल्फी कैमरा हुआ पावरफुल

    स्मार्टफोन का सेल्फी कैमरा इस साल रियर कैमरा से ज्यादा पावरफुल हो गया। सेल्फी के बढ़ते क्रेज को देखते हुए इस साल सभी कंपनियों ने अपने फोन में ज्यादा मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा दिए। Vivo V7 Plus इस मामले में सबसे आगे रहा। इस फोन में 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। वैसे, सेल्फी के दौरान को बदलने की शुरुआत भी वीवो ने की थी। Vivo V5 में पहली बार 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा आया था। जिसके बाद सेल्फी कैमरा की होड़ शुरू हो गई।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×