--Advertisement--

किसी ने आपकी फोटो की अपलोड तो आएगा नोटिफिकेशन, Facebook का नया फीचर

फेसबुक ने यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। कोई फेसबुक पर आपकी फोटो अपलोड करता है तो इसका नोटिफिकेशन आपको मिलेगा।

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 12:50 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। इसमें अगर कोई फेसबुक पर आपकी फोटो अपलोड करता है तो आपको इसका नोटिफिकेशन मिलेगा। नोटिफिकेशन मिलने के बाद आप इस फोटो में खुद को टैग कर सकते हैं या उस सख्स को फोटो हटाने के लिए भी कह सकते हैं। इस फीचर की खास बात है कि अगर आपको बिना टैग किए हुए आपकी तस्वीर अपलोड करेगा या किसी को आप है तो भी ये नोटिफिकेशन आएगा।

फेसबुक ने इस फीचर को फेस रिकॉग्निशन कहा है। इसके जरिए फोटोज के पिक्सल को एनालाइज करके टेम्प्लेट जेनरेट किया जाता है। जैसे ही फेसबुक पर फोटोज और वीडियोज अपलोड होते हैं फेसबुक इसके जनरेट किए टेम्प्लेट के साथ पहचान करता है।

ये फीचर दुनिया ज्यादातर देशों मे शुरू हो चुका है। हालांकि यह फीचर कनाडा और यूरोपियन यूनियन लागू न होंगे। फेसबुक यहां फेस रिकॉग्निशन टेक्नॉलॉजी नहीं देता है। यूजर्स अगर फीचर को यूज नहीं करना चाहते तो इसे ऑफ करके रख सकते हैं।

प्रोफाइल फोटो में भी आएगा फेस रिकॉग्निशन फीचर

फेसबुक के मुताबिक कंपनी जल्द ही प्रोफाइल फोटो सेफ्टी के लिए भी फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करेगा। फेसबुक ने कहा है, ‘हम चाहते हैं को लोग जब फेसबुक पर अपनी तस्वीरें पोस्ट करें तो उन्हें इस बात का आत्मविश्वास रहे की उसका गलत इस्तेमाल नहीं हो. इसलिए फेसबुक प्रोफाइल फोटो के लिए भी फेस रिकॉग्निशन टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करेगा। ये फीचर कब आएगा।

 

 हालांकि इस फीचर को लेकर विवाद भी रहा है। कुछ लोगों का मानना है कि अगर अरबों लोगों के चेहरे का स्कैन किसी एक जगह यानी किसी एक कंपनी के पास होगा तो इससे सुरक्षा और प्राइवेसी की समस्या हो सकती है।