Hindi News »Lifestyle »Tech» Facebook New Feature: You Will Get Notification When Someone Upload Your Photo

किसी ने आपकी फोटो की अपलोड तो आएगा नोटिफिकेशन, Facebook का नया फीचर

फेसबुक ने यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। कोई फेसबुक पर आपकी फोटो अपलोड करता है तो इसका नोटिफिकेशन आपको मिलेगा।

dainikbhasakar.com | Last Modified - Dec 20, 2017, 12:50 PM IST

  • किसी ने आपकी फोटो की अपलोड तो आएगा नोटिफिकेशन, Facebook का नया फीचर
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क। फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। इसमें अगर कोई फेसबुक पर आपकी फोटो अपलोड करता है तो आपको इसका नोटिफिकेशन मिलेगा। नोटिफिकेशन मिलने के बाद आप इस फोटो में खुद को टैग कर सकते हैं या उस सख्स को फोटो हटाने के लिए भी कह सकते हैं। इस फीचर की खास बात है कि अगर आपको बिना टैग किए हुए आपकी तस्वीर अपलोड करेगा या किसी को आप है तो भी ये नोटिफिकेशन आएगा।

    फेसबुक ने इस फीचर को फेस रिकॉग्निशन कहा है। इसके जरिए फोटोज के पिक्सल को एनालाइज करके टेम्प्लेट जेनरेट किया जाता है। जैसे ही फेसबुक पर फोटोज और वीडियोज अपलोड होते हैं फेसबुक इसके जनरेट किए टेम्प्लेट के साथ पहचान करता है।

    ये फीचर दुनिया ज्यादातर देशों मे शुरू हो चुका है। हालांकि यह फीचर कनाडा और यूरोपियन यूनियन लागू न होंगे। फेसबुक यहां फेस रिकॉग्निशन टेक्नॉलॉजी नहीं देता है। यूजर्स अगर फीचर को यूज नहीं करना चाहते तो इसे ऑफ करके रख सकते हैं।

  • किसी ने आपकी फोटो की अपलोड तो आएगा नोटिफिकेशन, Facebook का नया फीचर
    +1और स्लाइड देखें

    प्रोफाइल फोटो में भी आएगा फेस रिकॉग्निशन फीचर

    फेसबुक के मुताबिक कंपनी जल्द ही प्रोफाइल फोटो सेफ्टी के लिए भी फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करेगा। फेसबुक ने कहा है, ‘हम चाहते हैं को लोग जब फेसबुक पर अपनी तस्वीरें पोस्ट करें तो उन्हें इस बात का आत्मविश्वास रहे की उसका गलत इस्तेमाल नहीं हो. इसलिए फेसबुक प्रोफाइल फोटो के लिए भी फेस रिकॉग्निशन टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करेगा। ये फीचर कब आएगा।

    हालांकि इस फीचर को लेकर विवाद भी रहा है। कुछ लोगों का मानना है कि अगर अरबों लोगों के चेहरे का स्कैन किसी एक जगह यानी किसी एक कंपनी के पास होगा तो इससे सुरक्षा और प्राइवेसी की समस्या हो सकती है।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Facebook New Feature: You Will Get Notification When Someone Upload Your Photo
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×