--Advertisement--

थर्मामीटर का काम करेगा ये APP, 1 मिनट में बता देगी कितनी है फीवर

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐसा ऐप मौजूद है, जो आपका फीवर चेक कर सकता है।

Danik Bhaskar | Feb 16, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐसा ऐप मौजूद है, जो आपका फीवर चेक कर सकता है। इस ऐप के डेवलपर का दावा है कि ये काफी हद तक सही काम करता है, लेकिन इस बार पूरी तरह भरोसा भी न करें। फीवर आने की स्थिति में डॉक्टर से जरूर मिलें। वैसे, इस ऐप का नाम Fever Measuring Thermometer है। जिसे एंड्रॉइड यूजर फ्री में इन्स्टॉल कर सकते हैं।

# थर्मामीटर का विकल्प नहीं

इस ऐप के साथ ये साफ बताया गया है कि ये थर्मामीटर को रिप्लेस नहीं कर सकता। ये ऐप किसी इंसान की हार्डबीट्स को डिटेक्ट करके उसकी बॉडी के टेम्प्रेचर को पता करता है। हालांकि, ये पूरी तरह सही आए इस बात की गारंटी नहीं है। यदि आपको अंदर से वीकनेस लग रही है और ऐसा लगता है कि शायद फीवर है तब एक बार इस ऐप का यूज किया जा सकता है।

# ऐप के बारे में

ये ऐप कितना क्रेडिबल है इसका पता तो आप इसे यूज करके ही लगा सकते है, लेकिन इस ऐप को 1 मिलियन यानी 10 लाख बार इन्स्टॉल किया जा चुका है। वहीं इस ऐप को जिन लोगों ने यूज किया है उनका रिव्यू भी अच्छा है। इस ऐप का साइज सिर्फ 1.2MB है। यानी ये आसानी से फोन में इन्स्टॉल किया जा सकता है। वहीं, इसे एंड्रॉइड के वर्जन 4.0.3 और उससे अधिक पर इन्स्टॉल किया जा सकता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए इसे कैसे यूज किया जाता है...

# ऐसे यूज करते हैं ऐप

 

इस ऐप को इन्स्टॉल करने के बाद जब इसे ओपन करेंगे तब फोन का कैमरा ऑन हो जाता है। इसके लिए आपको हाथ की उंगली रियर कैमरा यानी बैक कैमरा के लेंस पर लगाना होती है। यहां पर उंगली लगाकर Measure Fever पर टैप करें। इसके बाद 1 मिनट तक अपनी उंगली कैमरा के लेंस से न हटाएं। एक मिनट के बाद बॉडी टेम्प्रेचर के साथ हार्ट रेट की डिटेल भी मिल जाएगी।